दो दिन मनाई जाएगी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, छोटी काशी गोविंद देव जी में विशेष व्यवस्था

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। इस बार तिथियों में मतभेद होने के कारण श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पावन पर्व दो दिन मनाया जा रहा है। तिथियों के मतभेद के कारण इस बार शुक्रवार और शनिवार को दो दिन जन्माष्टमी मनाई जा रही है। स्मार्त 23 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाएंगे, वहीं वैष्णव 24 अगस्त को श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाएंगे। उधर, राज्य सरकार ने भी एक दिन पहले जन्माष्टमी के पर्व पर शुक्रवार को अवकाश की घोषणा की। जिस कारण तीन दिन का अवकाश रहेगा। बता दें कि शनिवार और रविवार को सरकारी अवकाश है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार शुक्रवार को श्रीकृष्ण जन्म के समय मध्यरात्री अष्टमी होगी, लेकिन जिस रोहिणी नक्षत्र में भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था, वह शनिवार को रहेगा। इसी कारण इस बार विशेष जन्मोत्सव मुहूर्त 23 अगस्त रात्रि 11.40 बजे 24 अगस्त रात्रि 12.38 बजे तक होगा।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पावन पर्व पर छोटी काशी में विशेष रूप से मंदिरों में सजावट की गई है। छोटी काशी जयपुर में जन्माष्टमी का विशेष ​आयोजन गोविन्द देव जी मंदिर किया जाएगा। मंदिर में तडक़े मंगला आरती से देर रात जन्माभिषेक के दौरान मंदिर में प्रवेश की विशेष व्यवस्था रहेगी। साथ ही कई दिनों पहले से ही मंदिर में सजावट की तैयारियां शुरू की गई थी।

Tag In

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *