yuvi

दो वर्ल्ड कप में जीत के हीरो रहे युवराज सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया सन्यास

स्पोर्ट्स,

ले पंगा न्यूज़। पुष्पेंद्र सिंह। टीम इंडिया के बेहतरीन ऑलराउंडर युवराज सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. युवराज ने साउथ मुंबई होटल में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में यह ऐलान किया. युवी ने अपने करियर की शुरुआत सौरव गांगुली की कप्तानी में वर्ष 2000 में नैरोबी में की थी. तब केन्या के खिलाफ पदार्पण वनडे मुकाबले में उनकी बैटिंग नहीं आई थी. युवी ने अपना आखिरी वनडे दो साल पहले 30 जून 2017 को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था.

युवराज सिंह टीम इंडिया के ऐसे चुनिंदा खिलाड़ियों में से हैं, जिन्होंने वनडे और टी-20 में जबरदस्त सफलता हासिल की. हालांकि टेस्ट में उनका प्रदर्शन औसत रहा. युवराज ने देश के लिए 304 वनडे खेलकर 8701 रन बनाए. उन्होंने 14 शतक भी अपने नाम किये. वनडे क्रिकेट में युवराज के नाम 111 विकेट भी हैं. वहीं टी-20 क्रिकेट में युवराज ने 58 मैच खेलकर 117 रन बनाए. जिसमे 8 अर्धशतक भी शामिल हैं. टी-20 में उन्होंने 28 विकेट चटकाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में युवराज का कुछ खास कमाल नहीं कर पाए . उन्होंने 40 टेस्ट मैच खेलकर 1900 रन बनाए. इनमें 3 शतक भी शामिल हैं.

World Cup 2019: पांच बार की चैंपियन को विराट बिग्रेड ने रौंदा 36 रनों से, टीम के नाम दर्ज हुआ ये शानदार रिकॉर्ड

1983 में कपिल देव की कप्तानी में वर्ल्ड कप जीतने के बाद से विश्व खिताब के लिए तरस रही टीम इंडिया का सूखा युवराज सिंह की बदौलत ही खत्म हो सका. 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप में उन्होंने 6 मैचों में 148 रन बनाए और मैन ऑफ द सीरीज रहे. इसी टूर्नामेंट में उन्होंने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड की छह गेंदों पर छह छक्के मारे थे. वहीं 2011 वर्ल्ड कप में भी युवराज मैन ऑफ द टूर्नामेंट रहे थे.

माना जा रहा है कि भारत के सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटरों में से एक युवराज सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से इसलिए संन्यास लिया क्योंकि वे आईसीसी से मान्यता प्राप्त विदेशी टी-20 लीग में फ्रीलांस करियर बनाना चाहते हैं. बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने हाल में बताया था कि युवराज अंतरराष्ट्रीय और प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास के बारे में सोच रहे हैं. वो जीटी-20 (कनाडा) और आयरलैंड व हालैंड में यूरो टी-20 स्लैम टूर्नामेंट में खेलने पर विचार कर रहे हैं. उन्हें इन टूर्नामेंटों में खेलने की पेशकश मिल रही हैं.

Tag In

#latestsportnews #lepannga #retirement #sportnews #yuvraj_singh_retirement #Yuvraj_world_cup #युवराज सिंह #वर्ल्ड कप yuvraj singh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *