धोनी के घर में सीरीज जीतकर तोहफा देने उतरेगी टीम इंडिया

स्पोर्ट्स,

ले पंगा न्यूज डेस्क अशोक योगी। शुक्रवार को रांची में तीसरे वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की विजयी बढ़त से भारत अपना दबदबा बरकरार करने का प्रयास करेगा। तीसरा वनडे मुकाबला महेंद्र सिंह धोनी के गृहनगर रांची के जेएससीए अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच में रांची के सबसे पसंदीदा खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी के लिए 3-0 की बढ़त बेहतरीन तोहफा होगा क्योंकि वो भारत के लिए अपने घरेलू मैदान पर संभवत: अंतिम मैच खेलेंगे। यह मैच आज दोपहर 1:30 बजे से शुरू होगा। इससे पहले टॉस 1:00 बजे किया जाएगा। टीम इंडिया ने हैदराबाद और नागपुर वनडे जीतकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में 2-0 की बढ़त बना रखी है। पांच मैचों की सीरीज के इस मैच में महेंद्र सिंह धोनी पर नजरें होंगी, जो अपने गृहनगर में खेलने उतरेंगे। मौजूदा सीरीज के प्रत्येक मैच में धोनी की काफी हौसलाअफजाई हो रही है क्योंकि प्रशंसकों को पता है कि उन्हें संभवत: इस मैदान पर धोनी को भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए देखने का मौका नहीं मिलेगा।

भारत कर सकता है टीम में बदलाव

भारत पहले दो मैच जीतने वाली टीम में बदलाव करेगा। फॉर्म में वापसी करने वाले लोकेश राहुल को अपने मौके के लिए भारत के सीरीज जीतने का इंतजार करना पड़ सकता है, लेकिन टीम प्रबंधन उन्हें तीसरे नंबर पर भी आजमा सकता है। दोनों ही मैचों में भारत की गेंदबाजी बेहतरीन रही और ऑस्ट्रेलिया की टीम 250 रन के स्कोर तक पहुंचने में नाकाम रही। विराट कोहली ने दूसरे वनडे में जामथा की धीमी पिच पर शतक जड़कर अपना दम दिखाया, लेकिन अन्य बल्लेबाज अब तक उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं उप कप्तान रोहित शर्मा पहले मैच में लय में नजर आ रहे थे लेकिन अभी तक बड़ी पारी खेलने का दर्शक को इंतजार है। केदार जाधव और धोनी ने पहले वनडे में भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी लेकिन दूसरे वनडे में ये दोनों ही असफल रहे। अंबाती रायुडू के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी की वजह से उनकी जगह राहुल को मौका दिया जा सकता है। अगर धवन को टीम में बरकरार रखा जाता है तो राहुल को तीन मैच खिलाने का सर्वश्रेष्ठ तरीका यह है कि वह तीसरे नंबर पर उतरें जबकि कप्तान कोहली रायुडू की जगह चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करें।

फिंच की फॉर्म पर सवाल

इधर ऑस्ट्रेलिया टीम को इस मैच में पहले से ज्यादा दम लगाना होगा, तभी वह सीरीज में बनी रह सकती है। कप्तान एरॉन फिंच की फॉर्म को लेकर सवाल उठाया जा रहा है। वही मध्यक्रम में मार्कस स्टोइनिस और पीटर हैंड्सकॉम्ब का बल्लेबाज में कामयाब तो हो रहे है, लेकिन बीते मैच में शॉन मार्श विफल रहे थे। ऑस्ट्रेलिया के लिए ग्लैन मैक्सवेल को बल्लेबाज में अपना दम दिखाना होगा। गेंदबाजी में तो ऑस्ट्रेलिया अच्छा करती आ रही है, पैट कमिंस, नाथन कुल्टर नाइल ने तेज गेंदबाजी की कमान बखूबी संभाले रखी है। मध्य के ओवरों में मेहमान टीम को जाम्पा और मैक्सवेल से रन रोकने के अलावा विकेट लेने की उम्मीद की जारी है। भारत का यह इस मैदान पर चौथा मैच है। उसे यहां दो मैचों में जीत मिली है जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 23 अक्टूबर 2013 को खेले गया इकलौते मैच का परिणाम नहीं निकल सका था।

सम्भावित टीमें इस प्रकार हैं

भारत:  विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायुडू, केदार जाधव, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार और ऋषभ पंत.

ऑस्ट्रेलिया : एरोन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंड्सकाम्ब, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एस्टन टर्नर, जाए रिचर्डसन, एडम जांपा, एंड्रयू टाई, पैट कमिंस, नाथन काल्टर नाइल, एलेक्स केरी, नैथन लायन और जेसन बेहरेनडोर्फ.

Tag In

#India vs Australia #india-austrilia # cricket Australia india INDvsAUS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *