नौकरी करने वाले करते हैं मजदूरों से ज्यादा काम – सर्वे

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज। देवेन्द्र कुमार। भारत में किए गए एक सर्वे में ऐसी बात सामने आई है कि जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। नेशनल सैंपल सर्वे ऑर्गेनाइजेशन (एनएसएसओ) ने यह सर्वे किया है। एनएसएसओ के इस सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है कि देश में नौकरीपेशा लोगों को सबसे ज्यादा काम करना पड़ता है। जबकि मजदूरों को नौकरीपेशा लोगों से कम काम करना पड़ता है।

रिपोर्ट में यह आया सामने

एनएसएसओ की ओर से किए गए सर्वेक्षण में सामने आया है कि शहरों में नौकरीपेशा पुरुषों को सप्ताह में करीब 60 घंटे काम करना पड़ रहा है जबकि मजदूर हर हफ्ते 49 घंटे और स्वरोजगार में लगे शहरी लोग 58 घंटे काम करते हैं। हाल में जारी इस रिपोर्ट के अनुसार सप्ताह में शहरी नौकरीपेशा पुरुष जहां 60.3 घंटे काम करते हैं, वहीं महिलाओं को थोड़ी राहत है उन्हें तकरीबन 52.7 घंटे काम करना पड़ता है। एनएसएसओ ने वर्ष 2017-18 की चार तिमाहियों के दौरान ये आंकड़े जुटाए हैं। बता दें कि बाकि की सभी तिमाहियों के नतीजे भी लगभग एक जैसे ही हैं।

बता दें की पुरुषों की तुलना में महिलाओं को ऑफिस में काम में थोड़ी राहत मिलती है। ग्रामीण क्षेत्रों में पुरुष महिलाओं से करीब आठ घंटे ज्यादा काम करते हैं।

Tag In

# मजदूर #HINDINEWS #laborer #LATESTNEWS #NationalSampleSurveyOrganization #NSSO #Survey

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *