न्यूज़ चैनलों को रघुराम राजन और आनंद महिंद्रा ने फटकारा, कहा ऐसी रिपोर्टिंग…शर्म करो शर्म

एयर स्ट्राइक,

ले पंगा न्यूज़ डेस्क, तीर्थराज । पुलवामा हमले के बाद से न्यूज चैनलों की रिपोर्टिंग और कार्यक्रमों को लेकर सवाल उठ रहे हैं साथ ही इनको लेकर सोशल मीडिया में यूजर्स का बहुत गुस्सा दिख रहा है। लेकिन अब इस कड़ी में पहली बार इसमें दो बड़े नाम सामने आये हैं। जी हां, बिजनेस जगत में बड़ा नाम रखने वाले आनंद महिंद्रा और रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने सोशल मीडिया के सहारे न्यूज़ चैनलों को पुलवामा आतंकी हमले के बाद की रिपोर्टिंग और कार्यक्रम को लेकर फटकारा है।

कहा – न्यूज़ चैनल भूले मर्यादा, कर रहे गैरजिम्मेदारा और लापरवाही भरी रिपोर्टिंग

देश की बड़ी बिजनेस हस्ती आनंद महिन्द्रा, पाकिस्तान द्वारा एयरफोर्स के पायलट अभिनंदन वर्तमान की रिहाई के ऐलान के बाद न्यूज़ चैनलों की गैरजिम्मेदारा और लापरवाही भरी रिपोर्टिंग करने को लेकर गुस्से में हैं। आनंद महिन्द्रा ने सोशल मीडिया पर ट्वीट कर अपना गुस्सा व्यक्त करते हुए ऐसे न्यूज चैनलों को फटकारते हुए शर्म करने की बात कही है। आनंद महिंद्रा के इस ट्वीट पर रिएक्शन देने वालों की झड़ी लग गई और इसमें रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन भी शामिल हो गए। आनंद महिंद्रा ने न्यूज चैनलों को बोल ही दिया कि बहुत सब्र किया पर अब पानी सिर के ऊपर जा रहा है अब तो बोलना ही पड़ेगा और जब भारत के सैनिक जीवन-मौत की जंग में फंसे हों, तब तो ऐसी गैर जिम्मेदारी वाली हरकत मत करो।

”शर्म करो भारतीय मीडिया” – रघुराम राजन, पूर्व गवर्नर, भारतीय रिजर्व बैंक

raghu

पुलवामा आतंकी अटैक के बाद से ही भारतीय मीडिया की रिपोर्टिंग को लेकर सोशल मीडिया पर यूजर्स लगातार न्यूज़ चैनल्स को ट्रोल कर रहे थे, लेकिन इस कड़ी में अब बड़ी हस्ती आनंद महिन्द्रा के ट्वीट के बाद लोगों के गुस्से में और उबाल आ गया है। इसके अलावा रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने भी आनंद महिन्द्रा के साथ शामिल होते हुए यहां तक बोल दिया, ”शर्म करो भारतीय मीडिया” । रघुराम राजन ने भी इसी बहस में शामिल होते हुए आनंद महिंद्रा को ट्वीट किया, ‘‘आप सही कह रहे हैं, बुद्धिजीवियों को नाटकीय मीडिया प्रदर्शन के खिलाफ आवाज उठानी चाहिए. ये लोग हर रोज अजीबोगरीब होते जा रहे हैं. इस पर ध्यान देने के लिए धन्यवाद.’’

Very well said, intellectuals need to raise their voice against growing chaos of dramatic media shows! They are just getting bewildered day by day. Thank you for noticing sir.

— Raghuram Rajan (@RaghuramRRajan) February 28, 2019

किस बात को लेकर है इनका गुस्सा ?

दरअसल, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने जैसे ही भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई का ऐलान किया तो उसके तुरंत बाद भारतीय न्यूज़ चैनलों ने चिल्लाना शुरू कर दिया कि दबाव में झुक गया पाकिस्तान, अभिनंदन को छोड़ने को मजबूर हुआ पाकिस्तान, जिसे लेकर आनंद महिन्द्रा को आपत्ति हुई । महिंद्रा ने ट्वीट किया, ”अभी वायुसेना का जांबाज सुरक्षित भारत नहीं पहुंचा और सबका मुख्य लक्ष्य होना चाहिए कि अपने वीर सैनिक को सुकुशल देश पहुंचने दें। अभी सेलेब्रेशन का वक्त नहीं आया है, अरनब प्लीज हमें हर हालत में संयम रखना चाहिए।”

I rarely comment on media postures. But the prime objective now is to allow our soldier to come home safely. This is not the time to jeopardise that event with such calls for celebration… Arnab, please, we must exercise restraint… https://t.co/kXgX65XcQP

— anand mahindra (@anandmahindra) February 28, 2019

क्यों गैरजिम्मेदाराना और लापरवाही भरी रिपोर्टिंग कर रहे हैं न्यूज़ चैनल ?

पुलवामा आतंकी हमलेर के बाद से ही लगातार ट्रोल हो रही भारतीय मीडिया पर महिंद्रा के ट्वीट के बाद मीडिया की गैर जिम्मेदारी वाले रवैये को फटकारने वालों की लाइन लग गई। सबकी यही शिकायत थी कि भड़काऊ ही नहीं, संवेदनशील मामलों को भी उजागर करके सुरक्षा को मीडिया खतरे में डाल रहा है। राजन ने एक दिन पहले ही बुधवार को ट्वीट किया, ‘‘ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए हुए गुप्त ऑपरेशन का जब तक अमेरिकी राष्ट्रपति ने खुद ऐलान नहीं कर दिया, तब तक किसी को इसका पता नहीं चला। लेकिन भारत पाकिस्तान पर जैसे ही हवाई हमला किया और हर न्यूज चैनल अपनी अपनी कहानी लेकर मैदान में उतर गए। किसी को ये अहसास भी नहीं हुआ कि इस चक्कर में कहीं संवेदनशील जानकारी तो उजागर नहीं कर रहे हैं, प्रिय भारतीय मीडिया, कुछ तो शर्म करो।’

USA does a covert operation to kill Osama bin Laden: No one knows untill the president declares himself on camera!
India does an Air Strike: Every Indian news channel declares their own version of the operation with compromising insights.
Dear #IndianMedia, have some shame.
— Raghuram Rajan (@RaghuramRRajan) February 28, 2019

अभिनंदन ने हिरासत के दौरान जो नहीं बताया वो मीडिया ने किया उजागर !

पुलवामा हमले के बाद से भारतीय न्यूज़ चैनल्स का सबसे घिनौना और हास्यास्पद चेहरा देखने को मिला। पाकिस्तान से बदला, टीवी स्टूडियो को वॉर रूम बनाकर एंकर का खिलौने वाली बंदूक लेकर एंकरिंग करना, ये सब हमने बीते 13-14 दिनों में टीवी पर देखा है। यह सिलसिला यहां तक ही नहीं रूका भारत के जांबाज पायलट अभिनंदन वर्तमान ने पाकिस्तान के कब्जे में रहते हुए भी अपना नाम बताने के अलावा कोई जानकारी नहीं दी, लेकिन भारत के न्यूज चैनलों ने उनका और उनके परिवार का पूरा बॉयोडाटा सामने लाकर रख दिया। क्या ये वैचारिक आजादी इतनी होनी चाहिए कि हम अपनी मर्यादाओं तक को भूला दें। लेकिन इन चैनलों को कौन समझाए। भारतीय मीडिया की इन्ही लापरवाही और गैर जिम्मेदारा रिपोर्टिंग को लेकर सोशल मीडिया पर गुस्सा बढ़ता जा रहा है, वहीं दो संजीदा हस्तियों, रघुराम और आनंद महिंद्रा द्वारा खुलकर मीडिया को लताड़ने के बाद इन पर कोई फर्क पड़ने वाला है?

Tag In

#आनंदमहिंद्रा #महिंद्रा #राजन रघुराम राजन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *