New Zealand attack

न्यूजीलैंड के मस्जिद में 50 राउंड फायरिंग में 49 की मौत, 40 से अधिक घायल

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क अशोक योगी। न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में दो मस्जिद में 50 राउंड फायरिंग में करीब तीन दर्जन से अधिक लोगों की मौत की खबर आई है। इस ही मस्जिद में बांग्लादेश क्रिकेट टीम नमाज अदा करने आई थी। फायरिंग के दौरान पूरी टीम ने पार्क के रास्ते भागकर जान बचाई। न्यूजीलैंड में मस्जिदों के दरवाजे बंद रखने का आदेश दिया गया है। फायरिंग मामले में चार लोगों को हिरासत में लिया गया है। न्यूजीलैंड के कमिश्नर माइक बुश ने बताया है कि फायरिंग में मरने वालों की संख्या बढ़कर 49 हो गई है। 40 से अधिक घायलों की हालत गंभीर है। डीन एवेन्यू मस्जिद में 41 लोग मारे गए और लिनवुड मस्जिद में सात जने की मौत हो गई।

पीएम फिलहाल मस्जिद में नमाज न पढ़ने की अपील

न्यूजीलैंड के पीएम जैसिंडा अर्डर्न ने लोगों से फिलहाल मस्जिद में जाकर नमाज न पढ़ने की आग्रह किया है। उन्होंने न्यूजीलैंडवासियों से मुस्लिम समुदाय के लिए समर्थन दिखाने की भी अपील की है। पीएम जैसिंडा ने कहा कि मैं उम्मीद करती हूं कि न्यूजीलैंड के लोग मुस्लिमों के प्रति करुणा और समर्थन दिखाएंगे। वही विपक्षी नेता बिल शॉर्टन ने क्राइस्टचर्च मस्जिद पर हमले की निंदा करते हुए जनता से आग्रह किया है कि हमलावर के वीडियो न तो शेयर करने और न ही उसे देखें और फुटेज को भी शेयर न करें।

ऑस्ट्रेलिया ने राष्ट्रीय शोक का ऐलान

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने क्राइस्टचर्च मस्जिदों पर हुए हमले की निंदा करते हुए कहा है कि “हम केवल सहयोगी नहीं हैं, हम सिर्फ साझेदार नहीं हैं, हम परिवार हैं, न्यूजीलैंड हमारा भाई है, आज हम शोक में हैं, हम हैरान हैं, हम स्तब्ध हैं, हम नाराज हैं, और हम न्यूजीलैंड के साथ खड़े हैं और हमले की निंदा करते हैं। वही न्यूजीलैंड में हुए हमले के बाद ऑस्ट्रेलिया ने राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया है। ऑस्ट्रेलिया के आधिकारिक भवनों पर झंडे को आधा झुका दिया है।

आर्मी ड्रेस पहना शख्स गिरफ्तार, चार जने हिरासत में

फायरिंग के तुरंत बाद न्यूजीलैंड पुलिस ने आर्मी ड्रेस पहने एक व्यक्ति को पपनुई हाई स्कूल से गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस कमिश्नर माइक बुश ने बताया कि चार लोग को हिरासत लिया गया है। लेकिन फायरिंग होने के कारण का पता नहीं लगा है। हिरासत में तीन आदमी के साथ एक महिला को लिया गया है। उन्होंने कहा कि कारों से कई विस्फोटक और आईईडीएस जुड़े हुए है। इसके साथ ही न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच होने वाले तीसरे टेस्ट मैच को रद्द कर दिया गया है।

Tag In

#austrilia #christchurch #scott morrison new zealand new zealand police NEWZILAND

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *