पक्के सबूत है पाक का एफ -16 मार गिराया : वायुसेना

एयर स्ट्राइक,


एयर वाइस मार्शल आर.जी.के कपूर ने कहा, ‘हमारे पास और भी सबूत हैं कि पाकिस्तान का एक एफ-16 मार गिराया गया था. हालांकि सुरक्षा और गोपनीयता कारणों से इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं दी जा सकती’ यह विवाद उस समय बढ़ गया जब
अमेरिकी मैगजीन फॉरन पॉलिसी ने रिपोर्ट छापी थी जिसमें दावा किया गया था कि अमेरिका ने पाकिस्तान के बुलावा पर वहां का दौरा कर उसके एफ-16 विमानों की गिनती को पूरा पाया था. उसके सभी एफ-16 विमान सुरक्षित हैं.

वायुसेना ने कहा- भारत के पास विमान मार गिराने के पक्के सबूत एयर वाइस मार्शल आर.जी.के कपूर ने कहा, ‘हमारे पास और भी सबूत हैं कि पाकिस्तान का एक एफ-16 मार गिराया गया था. हालांकि सुरक्षा और गोपनीयता कारणों से इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं दी जा सकती’

भारत द्वारा पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराए जाने का विवाद गहराता जा रहा है. भारतीय वायुसेना ने कहा कि उसके पास इस बात के पक्के सबूत हैं कि पाकिस्तान ने न सिर्फ भारत के खिलाफ एफ-16 का इस्तेमाल किया बल्कि कैप्टन अभिनंदन ने मिग-21 बाइसन से हवा में उसे मार गिराया है.

सोमवार को इंडियन एयरफोर्स ने कहा कि 27 फरवरी, 2019 को यकीनी तौर पर दो लड़ाकू विमान मार गिराए गए थे. जिनमें एक भारत का मिग-21 बाइसन था और दूसरा पाकिस्तान का एफ-16 फाइटर जेट था.

न्यूज़ एजेंसी ए एन आई के मुताबिक एयर वाइस मार्शल आर.जी.के कपूर ने कहा, ‘हमारे पास और भी सबूत हैं कि पाकिस्तान का एक एफ-16 मार गिराया गया था. हालांकि सुरक्षा और गोपनीयता कारणों से इसके बारे में अधिक जानकारी नहीं दी जा सकती.’

मैगजीन ने अमेरिकी रक्षा अधिकारियों के हवाले से दावा किया था कि 27 फरवरी को एयर स्ट्राइक के बाद भारत का पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराने का दावा गलत हो सकता है.

गौरतलब है की 28 फरवरी को इंडियन आर्मी की तीनों अंगों (थल सेना, वायुसेना और नौसेना) ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पाकिस्तानी एफ-16 मार गिराने के सबूत पेश किए थे. सेना ने बताया था कि पाकिस्तानी फाइटर प्लेन एफ-16 ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की थी. सेना की तरफ से मीडिया को एफ-16 में लगने वाले मिसाइल के टुकड़े दिखाए गए थे.

Tag In

#Air Vice Marshal RGK Kapoor #indian air force #modi-sarkar #pakistanairforce f-16

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *