truck

पाकिस्तानी व्यापरियों में मचा हडकंप ,वाघा बॉर्डर पर खड़े हुए मल लादे हुए ट्रक

एयर स्ट्राइक,

पाकिस्तान से भारत के लिये रवाना हुये सैकडों ट्रक वाघा बार्डर पर पिछले कई दिनों से खड़े हुये हैं इन ट्रकों में पाकिस्तान से भारत के लिये भेजे जाने वाला सीमेन्ट और ग्रेनाईट,जिप्सम भरे हैं,पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत पाकिस्तान पर चौतरफा दबाव बना रहा है,आर्थिक मोर्चे पर जारी इस दबाव से पाकिस्तानी व्यापारियों में हडकंप मच गया है,आज लगभग 450 ट्रक अटारी वाघा बॉडर पर,जिनमें कम से कम 95000 बैग सीमेंट और टनों जिप्सम ,ग्रेनाइट भरे हुये हैं, गौरतलब है कि पाकिस्तान से एम एफ नेशन का दर्जा वापस लेने के बाद पाकिस्तान से आने वाले समानों पर कस्टम डयूटी दो सौ प्रतिशत बढ़ा दी गयी है,

ट्रक व्यापारियों और ड्राइवरों के साथ सीमेंट, ग्रेनाइट, जिप्सम से भरे हुए हैं. अनिश्चितताओं के कारण ये दिन और रात यहां पर बिताने को मजबूर हैं और इन्हें बड़े पैमाने पर नुकसान होने का डर है. व्यापारियों का कहना है कि वे पाकिस्तान के सभी हिस्सों से सीमेंट और जिप्सम से भरे ट्रक लेकर आए हैं, लेकिन वाघा बॉर्डर पर उन्हें बीएसएफ द्धारा वापस जाने के लिए कहा गया है.

उनका कहना है कि उनके वीजा और दस्तावेज पूरे थे, लेकिन कस्टम ड्यूटी में अचानक वृद्धि के कारण, भारतीय आयातकों ने उनके शिपमेंट को स्वीकार करने से इनकार कर दिया, जिससे उन्हें गंभीर स्थिति और नुकसान हुआ. वर्तमान में अटारी वाघा बॉर्डर पर कम से कम 450 ट्रक हैं, जिनमें कम से कम 95,000 बैग सीमेंट और हजार टन जिप्सम और ग्रेनाइट हैं.

कई ट्रक पहले से ही वाघा अटारी गेट से कुछ ही दूरी पर सड़क के किनारों पर ग्रेनाइट और जिप्सम को उतार चुके हैं. ट्रक ड्राइवरों का कहना है कि उनके ट्रक 12 दिनों से सीमा पर खड़े हैं और आगे भी किसी भी प्रकार के हलचल की उम्मीद नहीं है.

भारत, पाकिस्‍तान को टमाटर, गोबी, चीनी, चाय, ऑयल केक, पेट्रोलियम ऑयल, कॉटन, टायर, रबड़ समेत 137 वस्‍तुओं का प्रमुख रूप से निर्यात करता है. इसे अटारी-बाघा बॉर्डर के जरिए पाकिस्तान को निर्यात की जाती है. वहीं, भारत, पाकिस्‍तान से अमरूद, आम, अनानास, फ्रेबिक कॉटन, साइक्लिक हाइड्रोकॉर्बन, पेट्रोलियम गैस, पोर्टलैंड सीमेंट, कॉपर वेस्‍ट और स्‍क्रैप, कॉटन यॉर्न जैसे 264 प्रमुख उत्‍पादों का आयात करता है. इसे पाकिस्तान उरी, पुंछ और मुज्जफराबाद तीन रास्तों से भारत से आयात करता है.

Tag In

#attack attack in india #pakistan #UN #united-nation army attack in jammu crpf crpf attack crpf in india india indian army

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *