Cross-LoC-Trade uri

पाकिस्तान के साथ नियंत्रण रेखा के जरिए व्यापार को स्थगित किया भारत ने

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, अशोक योगी। भारत ने पाकिस्तान के साथ नियंत्रण रेखा (एलओसी) के जरिए व्यापार को स्थगित कर दिया है। गृह मंत्रालय की ओर से गुरुवार शाम को एक आदेश जारी किया गया। जिसके मुताबिक सरकार को ऐसी रिपोर्टें मिल रही थीं कि पड़ोसी देश से अवैध हथियार, मादक पदार्थों और नकली मुद्रा की तस्करी के लिए इस मार्ग का दुरुपयोग किया जा रहा है। इसके बाद ही इस पर निर्णय लिया गया है।
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा की जा रही कुछ मामलों की जांच में इस बात का पता चला कि एलओसी मार्ग से व्यापार करने वाले अधिकतर लोग आतंकी संगठनों से ताल्लुक रखते हैं।

गृह मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि 19 अप्रैल से जम्मू-कश्मीर के चकन-दा-बाग और सलामाबाद में एलओसी व्यापार को स्थगित करने का फैसला किया गया है। यह कार्रवाई उन रिपोर्टों के आधार पर की गई है कि पाकिस्तान स्थित तत्वों द्वारा अवैध हथियारों, नशीले पदार्थों और नकली नोटों को फैलाने के लिए व्यापार मार्गों का दुरुपयोग किया जा रहा है।

वही एक बयान में कहा गया है कि एक सख्त विनियामक और प्रवर्तन तंत्र तैयार किया जा रहा है और उसके लागू होने के बाद व्यापार मार्गों को फिर से खोलने के मुद्दे पर चर्चा की जाएगी।

गौरतलब है कि एलओसी व्यापार अभी बारामूला जिले के उरी के सलामाबाद में और पुंछ जिले के चकन-दा-बाग में दो व्यापार केंद्रों से संचालित होता है। यह व्यापार सप्ताह में चार दिन होता है और यह वस्तु विनिमय प्रणाली और शुल्क मुक्त पर आधारित किया जाता है।

सरकार ने बयान में कहा कि एक सख्त विनियामक और प्रवर्तन तंत्र पर काम किया जा रहा है जिसमें व्यापार मार्गों को फिर से खोलने के मुद्दे पर चर्चा की जाएगी। और इसे विभिन्न एजेंसियों के साथ विचार-विमर्श के बाद ही लागू किया जाएगा।

Tag In

#chakkan-da-bagh #india-pakistan-war #jammu & kashmir #loc trade #mha #ministry of home affairs #nia #salamabad india j&k

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *