abhinandan

पाकिस्तान बार-बार अपनी बात से पलट रहा, कार्रवाई में पाक के कब्जे में पायलट

एयर स्ट्राइक,

ले पंगा न्यूज़ डेस्क । भारत-पाक सीमा पर लगातार स्थिति तनावपूर्ण होती जा रही है, भारतीय वायुसेना ने पाक को उसके इलाकों में घुसकर आंतकी ठिकानों को तबाह कर मुंहतोड़ जवाब दिया तो इस पर पाक तिलमिला गया और उसने जवाबी कार्रवाई करते हुए भारत के जम्मू-कश्मीर के कुछ क्षेत्रों में हवाई सीमा का उलंघन कर बम बरसाये लेकिन सतर्क भारतीय सेना ने उन्हें खदेड़ दिया। इस कार्रवाई में भारतीय विमान क्षतिग्रस्त हो गया और पायलट लापता हो गया। इसके बाद पाकिस्तान ने दावा किया था कि उसने दो पायलटों को पकड़ा था जिनमें से एक का इलाज चल रहा है, लेकिन इसके बाद तुरन्त पाकिस्तान दावे से पलटा, उसने कहा कि उसके कब्ज़े में सिर्फ़ एक पायलट भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनातनी के बीच पाकिस्तान ने कहा है कि उसके कब्ज़ें में सिर्फ़ एक पायलट है।

पाक ने जारी किया एक पायलट का वीडियो

भारतीय वायु सेना की एयर स्ट्राइक का जवाब देते हुए पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में हवाई हमला किया। जिसके बाद पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता ने एक पायलट का वीडियो जारी किया था जबकि दूसरे भारतीय पायलट को सेंट्रल मिलिट्री हॉस्पिटल में भर्ती कराए जाने की बात कही है। लेकिन भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस बात की पुष्टि की थी कि उसका भारत का एक मिग-21 क्षतिग्रस्त हुआ और एक पायलट लापता है।

पहले पाक सेना प्रवक्ता ने दो पायलट उनके कब्जे में होने की बात कही

दोपहर पाकिस्तान सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा था कि उनके कब्जे में दो भारतीय पायलट हैं लेकिन शाम होते होते उन्होंने बताया कि पाकिस्तान के कब्जे में केवल एक भी भारतीय पायलट अभिनंदन हैं। उन्होंने ट्वीट किया कि केवल एक पायलट ही पाकिस्तानी सेना की हिरासत में हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि विंग कमांडर अभिनंदन के साथ सेना की आचार संहिता के तहत व्यवहार किया जा रहा है।

पाक ने अपने कब्जे में पायलट का वीडियो जारी किया

इससे पहले, पाकिस्तानी सेना ने एक वीडियो जारी किया था. पाक सेना का दावा है कि ये वीडियो एक भारतीय पायलट का है जिन्हें पाकिस्तानी सीमा के भीतर गिरफ़्तार किया गया है। वीडियो में भारतीय वायु सेना की वर्दी पहने व्यक्ति की आंखों पर पट्टी बंधी है। यह व्यक्ति ख़ुद को विंग कमांडर बताते हुए अपना नाम अभिनंदन बता रहा है। इस व्यक्ति की वर्दी में अँग्रेज़ी में उसका नाम लिखा है और यह व्यक्ति अपना सर्विस नंबर भी बता रहा है। इस वीडियो में यह व्यक्ति सवाल पूछ रहा है क्या वो पाकिस्तान की सेना के कब्जे़ में है।

भारतीय सैनिकों को निशाना बनानी की पाक कार्रवाई को किया नाकाम – विदेश मंत्रालय

उधर, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार और एयर वाइस मार्शल आर जी के कपूर के साथ पत्रकार वार्ता में कहा कि पाकिस्तान ने भारतीय सैनिक ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की, हमारी सेना तैयार थी इसलिए उनकी कोशिश नाकाम कर दी गई। “एरियल एनगेजमेंट में मिग-21 बाइसन ने पाकिस्तानी विमान को गिरा दिया, पाकिस्तानी साइड में उनका गिरता हुआ विमान ग्राउंड फोर्सेस ने देखा। ” उन्होंने कहा, “दुर्भाग्यवश इस इनगेजमेंट में हमारा मिग विमान गिर गया, और पायलट ‘मिसिंग इन एक्शन’ है, पाकिस्तान ने हमारे पायलट के हिरासत में होने का दावा किया है और हम उनके इस दावे की पड़ताल की जा रही है। ” रवीश कुमार ने पत्रकारों के सवालों का जवाब देने से इनकार कर दिया, एयर वाइस मार्शल कपूर ने पत्रकारों से कुछ नहीं कहा।

Tag In

#attack attack in india army attack in jammu crpf

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *