पीएम मोदी को मिला ये खास अवार्ड, यूएन मुख्यालय पर भारत ने बनवाया सोलर पार्क

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, चंदना पुरोहित। न्यूयोर्क में प्रधानमंत्री मोदी और डोनाल्ड ट्रम्प में द्विपक्षीय वार्ता हुई। भारत ने यूएन मुख्यालय पर सोलर पार्क बनवाया है। इसका उद्घाटन पीएम मोदी ने किया। इस दौरान पीएम मोदी को ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित किया गया। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने उन्हें यह सम्मान दिया। यह सम्मान उन्हें बिल गेट्स ने स्वच्छता अभियान के लिए दिया है। अवार्ड मिलने के उपरांत पीएम मोदी ने इसे व्यक्तिगत रूप से महत्वपूर्ण बताया। अवार्ड महात्मा गाँधी के 150 वी जयंती पर मिलने की ख़ुशी पीएम मोदी ने जाहिर की। उन्होंने कहा 130 करोड़ लोगो की जनशक्ति किसी संकल्प को करने में जुट जाए तो वह कोई भी चुनौती को जीत सकती है।

पीएम मोदी ने अवार्ड करोडों भारतीयों को समर्पित किया और कहा की यह सम्मान मेरा नहीं है बल्कि उन करोड़ो देशवासियों का है जिन्होंने स्वच्छ भारत को अपने जीवन में ढाला। यूएन में ‘समकालीन विश्व में महात्मा गाँधी की प्रासंगिकता’ पर भी कार्यक्रम आयोजित किया गया इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए पीएम ने आभार व्यक्त किया और गांधीजी के लिए कहा की उन्होंने ऐसे लोगो को भी प्रभावित किया जो उनसे कभी नहीं मिले। उन्होंने कहा की गांधीजी ने अपने जीवन से कभी भी प्रभाव निर्माण करने की कोशिश नहीं की लेकिन प्रेरणा का स्त्रोत बन गए।

पीएम ने कहा की शौचालय की कमी से हमारी बच्चियां पढ़ नहीं पाती थी, उन्हें बीच में ही स्कूल छोड़ना पड़ता था। उन्हें इस स्थिति से बाहर निकालना हमारी सरकार का दायित्व था और वह हमने पूरी ईमानदारी से निभाया। बता दे की पीएम मोदी ने यूएन मुख्यालय पर सोलर पार्क का उद्घाटन किया है। यह सोलर पार्क भारत ने बनवाया है।

Tag In

#GlobalGoalkeeperAward #primeministernarendramodi #SwachhBharatAbhiyan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *