अखिलेश यादव

पूरे भारत में ईवीएम गड़बड़ हैं या फिर भाजपा के पक्ष में डाल रही है वोट : अखिलेश यादव

लोकसभा 2019,

ले पंगा न्यूज डेस्क, अशोक योगी। उत्तर प्रदेश में दस सीटों के लिए तीसरे चरण के तहत आज मतदान हो रहा है। इस बीच समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आरोप लगाया कि पूरे भारत में ईवीएम या तो गड़बड़ हैं या फिर भाजपा के पक्ष में वोट डाल रही हैं।

अखिलेश ने चुनाव आयोग को टैग करते हुए ट्वीट किया, ‘पूरे भारत में ईवीएम :इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन, या तो खराब हैं या फिर भाजपा के लिए वोट कर रही हैं।’  उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी कहते हैं कि निर्वाचन अधिकारी ईवीएम परिचालन की दृष्टि से प्रशिक्षित नहीं हैं। अभी तक साढे़ तीन सौ से अधिक ईवीएम बदली जा रही हैं। यह चुनावी प्रक्रिया के लिहाज से आपराधिक लापरवाही है। चुनावी प्रक्रिया पर  50 हजार करोड़ रूपये खर्च हो रहे हैं।

सपा प्रमुख अखिलेश ने कहा कि चुनाव आयोग को रामपुर में ईवीएम की खराबी पर संज्ञान लेना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘मुझे पता चला है कि प्रदेश के एक मंत्री बदायूं में चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं, जहां से उनकी बेटी चुनाव लड़ रही हैं। अधिकारी कह रहे हैं कि पर्याप्त प्रशिक्षण नहीं होने की वजह से ईवीएम का परिचालन नहीं हो पा रहा है। क्या यही डिजिटल इंडिया है, जिसका वायदा सरकार कर रही है।

अखिलेश ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा है कि तीसरे चरण में भाजपा और उसके सहयोगियों को पराजय का स्वाद चखना होगा। लोगों ने इस बार भाजपा के खिलाफ मन बना लिया है।

वही, सपा नेता राजेन्द्र चौधरी के नेतृत्व में पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू से लखनऊ में मुलाकात कर रामपुर में ईवीएम की खराबी तथा बदायूं में उत्तर प्रदेश के एक मंत्री की कथित भूमिका की शिकायत की।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी बी आर तिवारी ने कहा कि सपा प्रतिनिधिमंडल ने शिकायत की है कि प्रदेश के मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य मतदान को प्रभावित करने का प्रयास कर रहे हैं। बदायूं सीट से उनकी बेटी संघमित्रा मौर्य भाजपा प्रत्याशी हैं। तिवारी ने कहा कि सभी बिन्दुओं पर संज्ञान लिया गया है और इस संबंध में निर्वाचन अधिकारी से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गयी है। तत्काल कार्रवाई के निर्देश जारी किए गए है।

उधर, यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ट्वीट कर कहा, ‘अखिलेश जी को अपनी हार का अहसास हो गया है इसलिए ईवीएम पर सवाल खड़े करना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा, ‘भाजपा को मिल रहे अपार जन समर्थन व सपा-बसपा की बौखलाहट से निश्चित हो गया है कि सभी दस सीटों पर हमारी पार्टी जीतेगी इसीलिए हमारे विरोधी ने इस बार फिर से ईवीएम का दुखड़ा रोना शुरू कर दिया है।

Tag In

#EVM #lok sabha election 2019 #Loksabha Elections 2019 #loksabha-chunav #loksabha-saabha-chunav #loksabhachunav2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *