modiji

प्रधानमंत्री किसान योजना 24 फरवरी से शुरू, किसानों के बैंक खातों में सीधी ट्रांसफर होगी राशि

लोकसभा 2019,

ले पंगा न्यूज डेस्क। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से प्रधानमंत्री किसान योजना की शुरुआत रविवार 24 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय जनता पार्टी के किसान मोर्चा के दो दिवसीय सम्मेलन को संबोधित करेंगे और बाद में लाभार्थी किसानों के खाते में 2,000 रुपए की पहली किश्त इलेक्ट्रॉनिक रूप से हस्तांतरित करेंगे। किसानों को साल में तीन किश्त के जरिए 6 हजार रुपये दिया जाएंगे। ये राशि किसानों के बैंक खातों में सीधी ट्रांसफर की जाएगी।

आचार संहिता लागू से पहले करेंगे आखिरी मन की बात

इस दौरान वह किसानों के साथ मन की बात भी करेंगे। पीएम मोदी की मन की बात का यह 53वां एपिसोड होगा। अगर आचार संहिता लागू हो जाती है तो इसे प्रधानमंत्री के इस कार्यकाल की आखिरी मन की बात माना जाएगा। यदि आचार संहिता लागू नहीं होती है तो 3 मार्च को मन की बात का आखिरी एपिसोड होगा। पीएम मोदी ने अक्टूबर 2014 में मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत की थी। लिहाजा पीएम ‘मन की बात’ के आखिरी एपिसोड यादगार बनाना चाहेंगे। इसके लिए सभी मुख्यमंत्रियों, कृषि मंत्रियों, सासंदों और विधायकों को मन की बात सुनने के लिए कहा गया है। इसके अलावा सभी केंद्रीय मंत्रियों को महत्वपूर्ण जगहों जैसे की कृषि विज्ञान केंद्र, एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटीज पर तैनात रहने के लिए कहा गया है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दिल्ली के पुसा कॉम्लेक्स पर रहेंगी. पीएम किसान योजना के लिए निर्मला सीतारमण बेंगलुरू में रहेंगी। इसके अलावा रविशंकर प्रसाद पटना में, रामविलास पासवान कोलकाता में, जेपी नड्डा लखनऊ में और गजेंद्र शेखावत भुवनेश्वर में रहेंगे।

12 करोड़ किसानों को मिलेगा योजना का लाभ

इस संबंध में नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ने लाभार्थी किसानों की सूची अपलोड करेगी। 1 करोड़ से ज्यादा किसानों को 24 फरवरी की सुबह 2 हजार रुपए की पहली किश्त जारी करने की जिम्मेदारी एनपीसीआई की ही होगी। इस योजना का लाभ 12 करोड़ किसानों को मिलेगा। इसके तहत सभी राज्यों को लाभार्थी किसानों की सूची सरकार को देनी है। जो राज्य सरकार जितनी जल्दी ये सूची देगी वहां के किसानों को उतनी जल्दी ये रकम मिलेगी। 24 फरवरी को पहली किश्त ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना तहत 31 मार्च तक सभी किसानों के खाते में रकम आ जाएगी।

Tag In

#adityanath-yogi #india-gov #kisan-yojna #kishan-nidhi-yojna amit shah bjp modi narendra-modi rahul rahul gandhi sonia gandhi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *