प्रधानमंत्री मोदी ने भी किया है पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में निवेश

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, चंदना पुरोहित। हम सभी पैसा कमाना चाहते हैं और चाहते हैं की इतना पैसा कमाए की कुछ बचत कर सके। मध्यम वर्ग के पास एक सीमित आय होती है और कम बचत। हम हमेशा चाहते हैं की हमारी बचत को ऐसी जगह निवेश करें जहां हम उसका लाभ उठा सके। निवेश के लिए आज की तारीख में बहुत सारे पर्याय हैं जिन में से किसे चुना जाए यह फैसला करना मुश्किल हो जाता है। एक ऐसा निवेश प्लेटफार्म है जो हमारी दुविधा को कुछ कम कर सकता है। इस प्लेटफार्म पर खुद पीएम मोदी ने 500000 रूपए का निवेश किया है। मोदी जैसा ब्रांड नाम जुड़ने के बाद तो कोई दुविधा रहती ही नहीं।

सरकार की तरफ से कई छोटे निवेश की स्कीम बनाई जा रही है जिसमें से एक, पोस्ट ऑफिस का नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है। पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में 7.9 फीसदी ब्याज मिल रहा है। इसमें फिक्स रिटर्न मिलने से आपका पैसा बिल्कुल सुरक्षित रहेगा। इस में एक पांच साल की म्याचुरिटी का प्रावधान किया गया है और एक 10 साल की म्यचुरिटी का। यदि आप इस स्किम में 60 महीने यानि 5 साल के लिए 1 लाख रूपए निवेश करते हैं तो 5 साल बाद आपको 1 लाख 46 हजार रूपए वापस मिलते हैं। बैंको का फिक्स डिपोजिट का ब्याज इस स्किम की तुलना में काफी कम है।

पाकिस्तान को और कंगाल बना दिया है इमरान खान ने!

एसबीआई आपको पांच साल की एफडी पर 6.25 फीसदी का ब्याज दे रहा है। वही एचडीएफसी 6.9 फीसदी का ब्याज देता है। पोस्ट ऑफिस की इस स्किम में कोई भी निवेश कर सकता है। इसमें बच्चे भी निवेश कर सकते हैं। बच्चे अपने माता पिता के साथ निवेश कर सकते हैं। इसमें अलग और एकत्रित रूप से भी निवेश किया जा सकता है। लेकिन इसमें किसी एनआरआई, हिन्दू अनडिवाइडेड फॅमिली या कोई ट्रस्ट निवेश नहीं कर सकता है। इस स्किम में आप 100 रूपए से लेकर अधिकतम कितनी भी राशि निवेश कर सकते हैं। देश में कही भी आप पोस्ट ऑफिस में खाता खोल सकते हैं।

Tag In

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *