priyanka

फूलपुर से लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं प्रियंका गांधी वाड्रा

लोकसभा 2019,

ले पंगा न्यूज डेस्क, देवेन्द्र कुमार। प्रियंका गांधी वाड्रा के राजनीति में आने के बाद से एक बात हमेशा चर्चा का विषय बनी रही है कि प्रियंका किस सीट से लोकसभा का चुनाव लडेंगी। अभी तक कयास लगाए जाते रहे हैं कि प्रियंका गांधी को रायबरेली या वाराणसी सीट से लोकसभा का उम्मीदवार बनाया जाएगा। इस मामले में एक और नया मोड़ आया है। कांग्रेस कमिटी ने मांग की है कि प्रियंका गांधी को फूलपूर सीट से चुनाव लड़ाया जाए क्योंकि यह नेहरू-गांधी परिवार की परंपरागत सीट है। शहर कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष नफीस अनवर ने दावा किया कि अगर प्रियंका को उम्मीदवार बनाया जाता है तो पूर्वांचल ही नहीं, पूरे यूपी की चुनावी फिजा बदल जाएगी।

राहुल गांधी को भेजा प्रस्ताव

नेहरू-गांधी परिवार की परंपरागत सीट मानी जाने वाली इलाहाबाद की फूलपुर सीट से कांग्रेस महासचिव को चुनाव लड़ाने की मांग जोर पकड़ने लगी है। शहर कांग्रेस कमिटी ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को इसके लिए प्रस्तवा भेजा है। पार्टी कार्यकर्ताओं से मिलने पहुंचे राष्ट्रीय सचिव बाजीराव खड़े के सामने भी मंगलवार को कार्यकर्ताओं ने भी इसकी मांग की। सचिव खड़े ने उनको भरोसा दिलाया कि उनकी बात राष्ट्रीय अध्यक्ष तक जरूर पहुंचाई जाएगी। अभी तक इस बात की भी चर्चा की जा रही थी कि यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी का स्वास्थ्य ठीक नहीं होने के कारण प्रियंका गांधी को रायबरेली से चुनाव लड़ाया जा सकता है। लेकिन कांग्रेस की 15 उम्मीदवारों की पहली सूची आने के बाद से इस बात की पुष्टि हो गई है कि रायबरेली से सोनिया गांधी ही चुनाव लड़ेंगी।

इसलिए खास है यह सीट

आजादी के बाद 1952 में हुए पहले आम चुनाव में इस सीट से पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू जीते थे। फूलपुर नेहरू-गांधी परिवार की परंपरागत सीट रही है। इसके बाद 1957 और 1962 में फिर नेहरू यही से सांसद हुए। 1967 के आम चुनाव में उनकी बहन विजयलक्ष्मी पंडित इसी सीट से सांसद बनीं।

इस बार लोकसभा चुनाव सात चरणों में कराए जाएंगे। पहले राउंड में 20 राज्यों की 91 सीटों पर, दूसरे राउंड में 13 राज्यों की 97 सीटों पर, तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों पर वोटिंग होगी। चौथे दौर में 9 राज्यों की 71 सीटों पर, 5वें चरण में 7 राज्यों की 51 सीटों पर, छठे राउंड में 7 राज्यों की 59 और 7वें दौर में 8 राज्यों की 59 सीटों पर वोटिंग होगी। 23 मई को नतीजे आएंगे।

Tag In

# फूलपूर #केंद्र सरकार #जवाहर लाल नेहरू #नफीस अनवर #प्रियंका गांधी #प्रियंका गांधी वाड्रा #बाजीराव खड़े #विजयलक्ष्मी पंडित डिंपल यादव बीजेपी रायबरेली लोकसभा चुनाव 2019 सपा-बसपा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *