फ्लिपकार्ट और अमेज़न सेल में धोखे से खाली हो सकती है जेब

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, चंदना पुरोहित। फ्लिपकार्ट और अमेज़न पर इस समय फेस्टिव सेल चल रही है। इस सेल में विविध वस्तुओं पर ढेर सारी छूट मिल रही है। छूट की चक्कर में हम बिना सोचे समझे कुछ भी कभी भी खरीदने के लिए तैयार हो जाते हैं। पर ऐसे वक़्त सावधानी बरतने की जरुरत होती है। छोटी सी लालच और थोड़ी जल्दबाजी आपकी जेब खाली कर सकती है। विशेष कर फ्लिपकार्ट अमेज़न सेल में तो फ्रॉड गैंग ज्यादा ही एक्टिव हो जाती है और अलग अलग ट्रिक से लोगों को ठगने लगती है।

कश्मीर में कुछ मुद्दे अभी बाकी : राम माधव

इन फ्रॉड के द्वारा आपको अमेज़न या फ्लिपकार्ट द्वारा बम्पर छूट का मेसेज आता है। आप उस मेसेज को खोलते हो लॉग इन करते हो और प्रोडक्ट खरीदते हैं और आपके पैसे किसी फ्रॉड के पास पहुँच जाते हैं। इस तरह के फ्रॉड के कई उदहारण मिले हैं। कम्पनियां इस बारें में लोगों को आगाह भी कर रही है इस तरह के फ्रॉड को काफी आसानी से अंजाम दिया जा सकता है। इसके लिए फ्रॉड फ्लिपकार्ट या अमेज़न जैसी वेब साइट बनाते है। इस साईट पर डोमेन नाम मिलता जुलता रखा जाता है। फिर हूबहू दिखने वाला लॉग इन पेज भी दिखाई पड़ता है। इससे हमें उस वेब साइट पर विश्वास हो जाता है। फिर उसके बाद इन साइट्स पर ऐसे ऑफर्स दिखाए जाते की हम उन्हें टाल ही ना पाए। जैसे 10000 का प्रोडक्ट 1000 रूपए में और फिर जैसे ही हम उसे खरिदते हैं हमारे पैसे फ्रॉड के अकाउंट में चले जाते हैं।

भूमि पेडनेकर ने पहली बार जीता ये इंटरनेशनल अवॉर्ड…

इन सबसे बचना बहुत आसान होता है। इस पर ख़रीददारी से पहले डोमेन नाम अच्छी तरह से देख ले की इसमें स्पेलिंग में कोई गलती तो नहीं हैं या कोई शब्द गलत या अलग हो और अगर ऐसा है तो समझ लीजिए की वह वेब साईट फ्रॉड है। ब्राउसर के यूआरएल को गौर से देखने से भी अंदाजा आ जाएगा की सच्चाई क्या है। ऐसी किसी फ्रॉड की सूचना आप कंपनी को भी दे सकते हैं।

Tag In

#Amazon #Festivesale #Flipkart

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *