बजट 2019 : मध्यम परिवार और महिलाओं के लिए आम बजट में वित्तमंत्री सीतारमण ने की ये बड़ी घोषणा

राजनीति,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में आज वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद भवन में बजट पेश किया। वित्तमंत्री सीतारमण ने सुबह 11ः00 बजे से बजट भाषण पढ़ना शुरू किया। वित्तमंत्री ने इस दौरान मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले आम बजट में महिलाओं और मध्यम वर्ग को खुश रखने के ल‍िए उन्हें कई र‍ियायतें दी गईं।

गौरतलब हैं कि देश की दूसरी महिला वित्तमंत्री ने महिलाओं के लिए कई अहम और महत्वपूर्ण ऐलान किए। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने महिलाओं के सशक्तिकरण पर जोर दिया। उन्‍होंने साफ कहा कि कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है, जहां महिलाओं की भागीदारी नहीं है। वे हर क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। इसलिए देश को सशक्‍त बनाने के लिए महिलाओं का सशक्तिकरण आवश्‍यक है।

वित्‍त मंत्री ने इस बजट में स्टैंड अप इंडिया स्कीम के तहत महिला उद्यमियों को लाभ दिए जाने का प्रस्‍ताव रखा। साथ ही उन्होंने महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि जिन महिलाओं के जन धन में खाते है और वो वैरिफाइड है। ऐसी महिलाओं को 5 हजार रूपए के ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलेगी। साथ ही मुद्रा योजना के तहत ऐसी महिलाओं को 1 लाख रुपये तक का लोन भी दिया जाएगा।

साथ ही वित्तमंत्री ने न्यू इंडिया पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि देश का हर व्‍यक्ति बदलाव महसूस कर रहा है। वित्तमंत्री ने आम बजट में मध्यम वर्ग के घर खरीदने के सपने को पूरा करने की बात कही गई है। उन्होंने कहा कि अब 45 लाख रुपये तक के मकान को खरीदने पर टैक्स में छूट का लाभ म‍िलेगा। साथ ही वित्त मंत्री ने गरीबों को बड़ा तोहफा दिया है। वित्त मंत्री ने गरीबों को 1.95 करोड़ घर बनाकर देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य हैं कि 114 दिनों में सबको घर बनाकर देना है।

Tag In

#hindilatestnews #LATESTNEWS #tax #महिलाओं #वित्‍त_मंत्री #वित्‍त_मंत्री_निर्मला_सीतारमण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *