punia

बजरंग पूनिया ने जीता स्वर्ण पदक, विंग कमांडर अभिनंदन को किया समर्पित

स्पोर्ट्स,

ले पंगा न्यूज डेस्क, अशोक योगी। भारतीय स्टार पहलवान बजरंग पूनिया ने बुल्गारिया में डान कोलोव-निकोला पेत्रोव टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीतकर पदक को भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को समर्पित किया। पूनिया ने स्वर्ण पदक जीत के बाद ट्वीट करके लिखा है कि  ‘मैंने अपने स्वर्ण पदक को विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को समर्पित करना चाहता हूं। उन्होंने मुझे प्रेरित किया। मैं एक दिन उनसे मिलकर हाथ मिलाना चाहता हूं।

गौरतलब है कि विश्व चैंपियनशिप के रजत पदकधारी पूनिया ने 65 किग्रा फ्रीस्टाइल फाइनल में अमेरिका के जोर्डन ओलिवर को 12-3 से चित किया है। भारतीय पहलवान ने टूर्नामेंट से सबसे ज्यादा रैंकिंग अंक भी हासिल किए। पूनिया ने पिछले साल राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में भी स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने पिछले पांच टूर्नामेंट में चार स्वर्ण और एक रजत पदक अपने नाम किया है। पूनिया का यह दसवां पदक है। इन दस टूर्नामेंट से पहले वह पेरिस में 2017 विश्व चैंपियनशिपमें पोडियम स्थान पर आने में असफल रहे थे। उनसे पहले पूजा ढांडा ने महिलाओं के 59 किग्रा में स्वर्ण और साक्षी मलिक ने 65 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा में रजत पदक अपने नाम किया।  पुरुषों की फ्रीस्टाइल स्पर्धा में संदीप तोमर को 61 किग्रा में रजत पदक जीता है।

इधर, विनेश फोगाट 53 किग्रा में चीन की कियानयु पांग के खिलाफ मैट पर उतरेंगी। विनेश ने शनिवार को सेमीफाइनल में विश्व चैंपियनशिपरजत पदकधारी सारा हिल्डेब्रांड को पराजित को किया। यह विनेश का 50 किग्रा से 53 किग्रा वजन वर्ग में आने के बाद पहला टूर्नामेंट है। 59 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में विश्व चैम्पियनशिप-2018 की ब्रॉन्ज मेडल विजेता पूजा ने राउंड रोबिन फॉर्मेट में कोई मैच नहीं गंवाया और गोल्ड मेडल जीता, वे तीनों मैच जीतने में सफल रहीं। पूजा ने हमवतन सरिता मोर, लिथुआनिया की कोरनेलिजा जैयसेवेयूटे और किर्गिस्तान की एसुलु टिनबेकोवा को मात दी।

Tag In

#gold #gold medal #poojadhanda #punia bajrang bajrang punia india

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *