बालाकोट एयर स्ट्राइक की मास्टर माइंड प्लानिंग करने वाले सामंत बने रॉ चीफ

राजनीति,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल को खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) का प्रमुख नियुक्त किया है। इसके अलावा आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार को इंटेलिजेंस ब्यूरो का डॉयरेक्टर बनाया गया है। बता दें कि अरविंद कुमार और सामंत गोयल दोनों 1984 बैच के आईपीएस अफसर हैं। गोयल पंजाब कैडर और कुमार असम-मेघालय कैडर से हैं।

गौरतलब है कि आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल ने बालाकोट एयर स्ट्राइक की योजना में अहम भूमिका निभाई थी। साथ ही 1990 में जब पंजाब उग्रवाद की चपेट में था, तब सामंत गोयल ने सराहनीय कार्य करते हुए उग्रवाद के खिलाफ कई अभियान चलाए थे। गोयल की गिनती पर्दे के पीछे रणनीति बनाने वाले अधिकारियों में की जाती है।

बता दें कि 14 फरवरी को आतंकियों ने पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया था, जिसमें 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद भारत ने बालाकोट एयर स्ट्राइक की थी और आतंकियों के ठिकानों को नेस्तनाबूत किया था।

वहीं, इंटेलिजेंस ब्यूरो के नए निदेशक अरविंद कुमार असम-मेघालय कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। आईपीएस अरविंद को कश्मीर मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है। मालूम हो कि अपने दूसरे कार्यकला में केंद्र की मोदी सरकार कश्मीर को लेकर और अधिक गंभीर हुई है। बता दें कि नवनियुक्त गृह मंत्री अमित शाह ने भी कई बैठकों में कश्मीर मुद्दा सुलझाने को लेकर चर्चा कर चुके हैं।

Tag In

#IPS अरविंद कुमार #raw_chief #आईपीएस #सामंत गोयल #सामंत_गोयल_रॉ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *