बिहार में महागठबंधन की सीटों पर बनी सहमति, पर वाम दलों पर नहीं

बिहार में महागठबंधन की सीटों पर बनी सहमति, पर वाम दलों पर नहीं

लोकसभा 2019,

ले पंगा न्यूज डेस्क अशोक योगी। लोकसभा चुनाव में सीट को लेकर सभी राज्यों में हलचल शुरू हो गई है। बिहार में महागठबंधन की पार्टियों के बीच सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला ‘लगभग तय’ हो गया जिसके अंतर्गत कांग्रेस 11 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ सकती है, हालांकि वाम दलों को साथ लेने पर सहमति नहीं बन पाई रही है।

महागठबंधन में शामिल सभी पार्टियों को मिलेगा सम्मान

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बिहार की सीटों के तालमेल के बारे में अगले कुछ दिनों के भीतर ही घोषणा हो जाएगी। दिल्ली में बुधवार देर रात तक आरजेडी और कांग्रेस नेताओं की बैठकें हुईं, जिनमें सीटों के बंटवारे को लेकर हफ्तों से चले आ रहे गतिरोध को दूर करने पर चर्चा की गई थी। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने बताया, ‘ बैठक में सीटों का बंटवारा लगभय तय हो गया है, राजद की ओर से कांग्रेस के लिए 11 सीटों पर रजामंदी दी गई है ‘ उन्होंने आगे कहा है कि  ‘महागठबंधन में शामिल सभी पार्टियों को पूरा सम्मान मिलेगा और पूरी संभावना है कि 17 मार्च को सीटों के बंटवारे की घोषणा की जा सकती है। वही मांझी और वीआईपी को एक एक सीट, जबकि उपेन्द्र कुशवाहा को चार सीट की पेशकश की गई है। सूत्रों के मुताबिक लालू प्रसाद यादव ने कांग्रेस को कई सीटों पर दोस्ताना लड़ाई की भी चेतावनी दे दी है।

वाम दलों के पक्ष में नहीं तेजस्वी

सूत्रों ने बताया है कि आरजेडी नेता तेजस्वी यादव महागठबंधन में आरएलएसपी, लोकतांत्रिक जनता दल और मुकेश साहनी की विकासशील इंसान पार्टी को शामिल करना चाहते हैं। वह राज्य में वाम दलों का सीमित आधार होने का तर्क दे कर उन्हें सीटें देने के पक्ष में नहीं हैं वही कांग्रेस चाहती है कि एक या दो सीटें देकर वाम दलों को भी महागठबंधन में साथ रखा जाए।

गौरतलब है कि बिहार में 40 लोकसभा सीटें हैं जिनमें से बीजेपी ने पिछले लोकसभा चुनाव में 22 सीटें पर जीत दर्ज की थीं, एलजेपी को 6 सीटें मिली थीं, वहीं आरजेडी को मात्र 4 सीटें मिली थीं. जेडीयू ने 2 सीटें और कांग्रेस ने 2 सीटें जीती थीं लेकिन इस बार जेडीयू को शामिल करने के लिए बीजेपी सिर्फ 17 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। जेडीयू भी 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि एलजेपी 6 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

Tag In

#loksabha-chunav #RJD leader tejashwi yadav #Tejashwi Yadav bihar delhi lok-sabha loksabha loksabha election loksabha session loksabha-2019 RJD

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *