बीजेपी विधायक को फेसबुक से अभिनंदन का फोटो हटाने के दिए चुनाव आयोग ने दिए आदेश

लोकसभा 2019,

ले पंगा न्यूज डेस्क। देवेन्द्र कुमार। लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही आचार संहिता भी लागू हो गई है। जिसकी सभी राजनीतिक पार्टियों व नेताओं को सख्ती से पालना करनी जरूरी है। आचार संहिता का पालन करवाने के लिए चुनाव आयोग ने सख्ती शुरू कर दी है। इस बार आयोग सोशल मीडिया को लेकर भी सख्त नजर आ रहा है। आयोग रैली व भाषणों के अलावा सोशल मीडिया पर नजर बनाए हुए है। दिल्ली से विश्वास नगर से भाजपा विधायक ओमप्रकाश शर्मा ने अपने फेसबुक अकाउंट से विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की तस्वीर साझा की थी चुनाव आयोग ने इसे हटाने का आदेश दिया है।

आयोग पहले भी दे चुका है आदेश

चुनाव आयोग की ओर से पहले राजनीतिक दलों को कहा गया था कि कोई भी पार्टी अपने बैनर, पोस्टरों में सेना या सेना के जवान की तस्वीरों का इस्तेमाल नहीं करेगा। चुनाव आयोग की तरफ से ना सिर्फ फेसबुक बल्कि ट्विटर को भी लोकसभा चुनाव के तहत कार्रवाई करने को कहा गया है। जिसमें चुनाव से संबंधित सामग्री को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से हटाने की बात कही गई है। गौरतलब है कि 10 मार्च को चुनाव आयोग ने आम चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान किया है, जिसके बाद से ही आचार संहिता लागू हो गई।

विपक्षी पार्टियों ने लगाए आरोप

विपक्षी पार्टियों की ओर से सत्ताधारी दल भाजपा के नेताओं पर आरोप लगाया गया था कि वो अपने कई सोशल मीडिया पोस्ट और बैनर-पोस्टरों में विंग कमांडर अभिनंदन की तस्वीर का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसके बाद आधिकारिक शिकायत दर्ज की गई थी। चुनाव तारीखों का ऐलान करते हुए चुनाव आयोग ने इस बार सोशल मीडिया पर सख्ती बरतने की बात कही है। इसके तहत फेसबुक, ट्विटर के अधिकारियों के साथ बैठकें भी की जा चुकी हैं। चुनाव आयोग ने सभी उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों को आदेश दिया है कि वह अपने सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी आयोग को दें।

सी-विजिल ऐप से कर सकते हैं शिकायत

भारतीय चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव में वोटरों को प्रभावित करने वाली गतिविधियों को रोकने के लिए सी-विजिल ऐप लॉन्च किया है। यदि कोई भी नेता किसी भी चुनाव क्षेत्र से गड़बड़ी करता है या वोटरों को लुभाता है तो इस ऐप पर कोई भी नागरिक इस बात की सूचना दे सकता है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि ऐप पर सूचना देने के 100 मिनट के अंदर ही कार्रवाई की जाएगी।

Tag In

# नरेंद्र मोदी #एनसीपी #ओमप्रकाश शर्मा #पोस्टरों #बैनर-पोस्टरों #शरद पवार #सी-विजिल अभिनंदन कांग्रेस बीजेपी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *