भारत और ऑस्ट्रेलिया के लिए आज करो या मरो का मैच

स्पोर्ट्स,

ले पंगा न्यूज डेस्क, अशोक योगी। पांच मैच की वनडे सीरीज में भारत और ऑस्ट्रेलिया ने 2-2 मैच जीतकर सीरीज बराबर कर ली। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बुधवार को होने वाले पांचवें और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में श्रृंखला जीतने के लक्ष्य के लिए फिरोजशाह कोटला मैदान में खेलेगी। ऑस्ट्रेलियाई टीम जब भारत आई थी, तब किसी ने नहीं सोचा था कि वह मेजबान टीम को मुकाबला कर पाएगी। लेकिन कंगारू टीम ने भारतीय जमीन पर कदम रखने के बाद सभी धारणाओं को खारिज किया और 0-2 से पिछड़ने के बाद पांच मैचों की सीरीज को 2-2 से बराबरी पर ला खड़ा किया है।

आज होगा सीरीज का निर्णय

सीरीज के पहले दो मैचों में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम कम नहीं थी। उसने मेजबानों को बराबरी की टक्कर दी, लेकिन अंतिम पलों में जीत उसके हाथ से निकल गई, लेकिन आखिरी के दो मैचों में उसने ऐसा नहीं होने दिया। भारत के पास पहले दो मैच जीतने के बाद प्रयोग करने का मौका था लेकिन इसके बाद उसने अगले दोनों मैच गंवा दिये जिससे पांचवां मैच निर्णायक बन गया है। ऐसे में विराट कोहली एवं टीम का मुख्य लक्ष्य श्रृंखला जीतना बन गया है क्योंकि वह पिछले तीन वर्षों के अपने शानदार रिकॉर्ड को बरकरार रखने की कोशिश करेगी। भारत ने पिछले तीन वर्ष में जो 13 द्विपक्षीय श्रृंखलाएं खेली हैं उनमें से 12 में जीत दर्ज की है।

ओस का ध्यान रखना होगा भारतीय टीम को

भारतीय टीम ‘निर्णायक जंग’ में ओस को ध्यान में रखकर उतरना होगा। मोहली में खेले गए चौथे वनडे मैच में ओस के कारण भारतीय टीम को परेशानी का सामना करना पड़ा। इधर ऑस्ट्रेलिया का रांची और विशेषकर मोहाली की जीत से उसका मनोबल बढ़ा होगा लेकिन कोटला के स्पिनरों के लिये अनुकूल माने जाने वाली पिच पर उसके बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा होगी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायुडु, केदार जाधव, विजय शंकर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, ऋषभ पंत।
ऑस्ट्रेलिया : एरोन फिंच (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंडसकॉम्ब, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, एश्टन टर्नर, जे रिचर्डसन, एडम जांपा, एंड्रयू टाय, पैट कमिन्स, नाथन कूल्टर नाइल, एलेक्स कैरी, नाथन लॉयन, जैसन बेहरेनडोर्फ।

Tag In

#एरोन फिंच #ऑस्ट्रेलिया #मैच #विराट कोहली #सीरीज #स्पिनरों भारत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *