भारत के लिए गर्व हैं गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, चंदना पुरोहित। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई एक भारतीय हैं। यह एक गर्व की बात है की विदेशी कंपनी गूगल के सीईओ एक भारतीय हैं। सुन्दर पिचाई का जन्म तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में हुआ। उनकी स्कूली शिक्षा चेन्नई की जवाहर स्कूल में हुई। वह आईआईटी खड़गपुर से बी. टेक हैं। फिर उन्होंने स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमएस किया और उसके बाद में पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी की वार्टन स्कूल से एमबीए किया।

बता दें कि सुन्दर पिचाई मूलतः एक मध्यम वर्ग से ताल्लुक रखते हैं। चेन्नई में उनका एक छोटा घर था जिसमें वह उनके परिवार के साथ रहते थे। सुन्दर पिचाई के घर में तब फ्रिज भी नहीं था और वह जमीन पर बिस्तर बिछा कर सोया करते थे। उनकी शादी उनके साथ पढ़ने वाली अंजलि से हुई जिन्हें उन्होंने अपने पढाई के दौरान प्रपोज किया था। अपनी पढाई पूरी होने के बाद पिचाई अंजलि से पैसो की कमी की वजह से कई दिनों तक बात भी नहीं कर पाते थे। साल 2011 में पिचाई को ट्विटर से नौकरी का ऑफर आया था तब उनकी पत्नी ने गूगल छोडने की सलाह दी थी। एक समाचार के मुताबिक पिचाई को 2018 में वेतन भत्ता मिलाकर कुल 1.2 बिलियन डॉलर मिले थे।

साल 2004 में उन्होंने गूगल में बतौर प्रोडक्ट मैनेजर नौकरी शुरू की थी। गूगल से पहले वह सॉफ्टवेयर कंपनी अप्लाई मटेरियल्स और मैनेजिंग कंसल्टिंग फर्म मैकेंजी में भी बतौर इंजिनियर काम कर चुके है। पिचाई एक अच्छे लीडर माने जाते हैं। गूगल में सर्व प्रथम वह क्रोम ब्राउजर और ऑपरेटिंग सिस्टम की टीम को लिड करते थे। 2008 में उन्हें प्रोडक्ट डेवलपमेंट का वाइस प्रेजिडेंट बनाया गया। जिसके बाद 2015 में वह गूगल के सीईओ बनाए गए और आज वह गूगल का जाना पहचाना चेहरा हैं।

Tag In

#GoogleCEO #गूगल #सुंदरपिचाई ceo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *