भारत को मिल बड़ी कूटनीतिक जीत, पुलवामा का गुनहगार मसूद अजहर अंतरर्राष्ट्रीय आतंकी घोषित

राजनीति,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। आखिरकार भारत को लंबी कोशिशों के बाद एक शानदार जीत मिल ही गई। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बुधवार को पुलवामा आतंकी हमले के अलावा देश में कई बड़े हमले करने वाले आतंकवादी संगठन जैश ए मोहम्मद के सुप्रीमो मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित कर दिया है और इसी के साथ भारत को एक बड़ी कूटनीतिक कामयाबी मिली है।

मसूद अजहर पर वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के मामले में चीन हमेशा से अडंगा डालता रहता और अपने वीटो पावर का प्रयोग कर उसे बचाता रहा है, लेकिन इस बार चीन को झुकना पड़ा और सभी देशों के साथ समर्थन करना पड़ा।

चीन की रजामंदी के बाद सुरक्षा परिषद की 1267 अलकायदा समिति ने मसूद अजहर को अन्तरर्राष्ट्रीय आतंकियों की काली लिस्ट में डाल दिया है। इसी के साथ ही अब मसूद अजहर की दुनिया भर में मौजूद सभी प्रकार की संपत्तिया जब्त होने के साथ साथ कई प्रकार की प्रतिबंधों का सामना करना पडेगा।

आपको बता दें कि इससे पहले चीन तीन बार अपनी आपत्ति जता चुका था। लेकिन चीन की ओर से गंभीर चर्चा किए जाने संबंधी बयान के बाद अमेरिका ने भारत का साथ दिया। अमेरिका के समर्थन के बाद फ्रांस और इंग्लैंड भी भारत के साथ समर्थन में उतर चुके।

Tag In

#masood-azhar #pakistan #मसूद अजहर global terrorist india pulwama attack संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *