INDIA

भारत ने श्रीलंका को सात विकेट से हराया, रोहित ने बनाएं कई रिकॉर्ड

स्पोर्ट्स,

ले पंगा न्यूज डेस्क, अशोक योगी। भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (103) और केएल राहुल (111) की शानदार शतकीय पारियों की बदौलत भारत ने विश्व कप के अपने आखिरी लीग मैच में श्रीलंका को सात विकेट से हरा दिया।

श्रीलंका ने भारत के सामने जीत के लिए 265 रनों के लक्ष्य रखा था,जिसे भारतीय टीम ने 43.3 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। श्रीलंका की तरफ से लसिथ मलिंगा, रजिता और उडाना ने 1-1 विकेट लिया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने पुर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज के बेहतरीन शतकीय पारी की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 264 रन बनाए। मैथ्यूज ने 113 रनों की शतकीय पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 128 गेंदों का सामना किया और 10 चौके और दो छक्के लगाए। मैथ्यूज के अलावा लाहिरू थिरिमाने ने 53 रन बनाए।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की शुरुआत खराब रही। भारतीय तेज जसप्रीत बुमराह ने आठवें ओवर में 40 रन के स्कोर पर श्रीलंका के दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया।

बुमराह ने चौथे ओवर में ही कप्तान करुणारत्ने को 10 रन पर धोनी के हाथों विकेट के पीछे कैच आउट कराया। इसके बाद बुमराह ने 18 रन पर खेल रहे कुसल परेरा को 40 के कुल स्कोर पर धोनी के ही हाथों कैच कराया। 253 के कुल स्कोर पर मैथ्यूज 113 रनों की पारी खेलकर बुमराह का शिकार बने।

बुमराह की गेंद पर रोहित शर्मा ने उनका कैच पकड़ा। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने तीन,भुवनेश्वर कुमार,हार्दिक पांड्या,रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव ने 1-1 विकेट लिया।

रोहित ने इस विश्व कप में लगा पांच शतक

विश्व कप मुकाबले में श्रीलंका से खिलाफ भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अपना रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन जारी रखते हुए 103 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली।

इसी के साथ रोहित ने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। श्रीलंका के खिलाफ रोहित का इस विश्व कप में यह पांचवां शतक है। इसी के साथ वह विश्व कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित ने इस मामले में श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगकारा को पीछे छोड़ दिया है। संगकारा ने 2015 विश्व कप में 4 शतक लगाए थे।

रोहित ने विश्व कप 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 122 रन बनाए थे। पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने 140 रन, इंग्लैंड के खिलाफ 102 रन, बांग्लादेश के खिलाफ 104 रन और श्रीलंका के खिलाफ 103 रन बनाये। इसके साथ ही रोहित विश्व कप के इतिहास में किसी एक सीजन में 600 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले चौथे बल्ले बाज बन गए हैं।

इसी के साथ ही वह सचिन तेंदुलकर, ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन के क्लब में शामिल हो गए हैं।

विश्व कप के किसी एक सत्र में 600 या उससे ज्यादा रन बनाने के मामले में रोहित शर्मा चौथे बल्लेबाज हैं। सचिन ने 2003 विश्व कप में 673 रन बनाए थे। इसके बाद ऑस्ट्रे लिया के मैथ्यू हेडन ने 2007 विश्व कप में 659 रन बनाए थे। रोहित श्रीलंका के खिलाफ 103 रनों की पारी खेली और इसी के साथ उनके इस विश्व कप में 647 रन हो गए है। उन्होंने बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को पीछे छोड़ दिया। शाकिब के आठ मैचों की आठ पारियों में 606 रन हैं।

Tag In

#CWC2019 #SLvIND #srilanka india ROHIT SHARMA teamindia

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *