भारत-पाकिस्तान में युद्ध की संभावना 2025 में!

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, चंदना पुरोहित। भारत और पाकिस्तान के बीच अगर परमाणु युद्ध हुआ तो परिणाम गंभीर होंगे इसमें कोई दो राय नहीं है। जनरल साइंस एडवांस में प्रकाशित एक अध्ययन में 2025 में भारत पाकिस्तान में युद्ध की आशंका जताई जा रही है। इस अध्ययन में अगर युद्ध होता है तो युद्ध से होने वाले नुकसान का आकलन किया गया है।

इस आकलन के अनुसार भारत पाकिस्तान परमाणु युद्ध के हालात में अगर 100 से 150 रणनीतिक हथियारों का इस्तेमाल भी करते हैं परमाणु विस्फोट की आग से प्रज्वलित होने वाला धुँआ 16 से 36 मिलियन टन कार्बन कालिख वातावरण में फैला सकता है। यह कालिख पुरे वातावरण में फ़ैल कर गंभीर रूप ले सकता है। यह कालिख वायुमंडल में फैलकर सोलर रेडिएशन को ब्लॉक कर देगी। यह कालिख सौर विकिरण को अवशोषित करके हवा को गरम करेगा। गरम हवा से धुँआ भी बढ़ता जाएगा।

परमाणु युद्ध के परिणाम स्वरुप पृथ्वी पर सूर्य की पड़ने वाली किरणों में भी कमी आ सकती है, इसी के परिणाम स्वरुप बताया जा रहा है की पृथ्वी पर सूर्य से पड़ने वाली किरणों में 20 से 35 प्रतिशत तक कमी आ सकती है और पृथ्वी पर ठंड बढ़ सकती है। पृथ्वी का तापमान 2 से 5 डिग्री सेल्सियस तक ठंडा हो जाएगा। ऐसी स्थिति में बारिश में भी कमी हो सकती है और अगर ऐसा होता है तो इसका परिणाम 10 वर्षों तक वैश्विक वायुमंडलीय तबाही को भुगतना पड़ सकता है। वही अगर हम मानव नुकसान की बात करे तो ऐसे परमाणु युद्ध से कम से कम 50 मिलियन लोग मर सकते हैं।

भारत के विशेषज्ञों के अनुसार ऐसे किसी भी प्रकार के युद्ध की कोई संभावना नहीं है। भारत और पाकिस्तान में वैसे तो हमेशा तनातनी रहती है लेकिन भारत ने कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद दोनों देशों के बीच तनातनी बढ़ गई है। बौखलाया हुआ पाकिस्तान लगातार परमाणु हमले की धमकी दे रहा है। हालांकि युद्ध के परिणामों और पाकिस्तान के वास्तविक हालात को देखते हुए परमाणु युद्ध होंगे, ऐसी कोई संभावना नहीं लगती।

Tag In

#India #pak %परमाणुयुद्ध

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *