jain samaj jaipur

मंदिर के पास शराब की दुकान खुलने पर जैन समाज ने किया विरोध

प्रदेश,

ले पंगा न्यूज डेस्क, अशोक योगी। शहर में अवैध शराब बिक्री रोकने में नाकाम जिम्मेदार विभाग शराब दुकानों के लिए तय मापदंडों का पालन भी नहीं करा पा रहे हैं। शहर में धार्मिक स्थलों से चंद कदमों की दूरी पर शराब दुकानों का संचालन हो रहा है, लेकिन शिकायतों व विरोध के बावजूद आबकारी अमला व प्रशासन इन्हें हटाने के लिए आगे नहीं आ रहा है। शहर में संचालित कई शराब की दुकानें नियमों और शिष्टाचार को ताक में रखकर खोली गई है। नियमों की ओर विभाग के जिम्मेदार अफसरों ने कभी ध्यान देने की कोशिश ही नहीं की। शहर के कई इलाकों में मंदिर के पास ही शराब की दुकान खुली गई है। राजस्थान की राजधानी जयपुर में अग्रवाल कॉलेज के पास आगरा रोड़ स्थित कटला जैन मंदिर के पास शराब की दुकान खुलने पर जैन समाज लोगों ने मौन प्रदर्शन करके विरोध किया है।

जैन समाज के लोगों ने बताया है कि मंदिर, सेंट्रल, कॉलेज और स्कूल के पास शराब की दुकान से लोगों के साथ बच्चों को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। मंदिर जाने के दौरान महिलाओं और धार्मिक आस्था रखने वाले लोगों को इस मुसीबत से हर रोज दो चार होना पड़ रहा है। लेकिन शराब के रसूखदार और आंखे मूंदे विभाग की अनदेखी के चलते सबकुछ लगातार चल रहा है। जिसको लेकर मंदिर में आने वाले भक्तों ने मंदिर आना-जाना ही बंद कर दिया है। मंदिर, सेंट्रल, कॉलेज और स्कूल के पास शराब की दुकान से

यह है नियम

आबकारी अधिनियम के अनुसार 100 मीटर के दायरे में अगर रजिस्टर्ड मंदिर और शासकीय स्कूल व कार्यालय है। ऎसे में शराब की दुकान को अनुमति नहीं दी जाती है। शराब की दुकान ले जाने के लिए विभाग से अनुमति की दुकानदार को आवश्यकता होती है। मद्य निषेध अधिनियम के तहत तो 100 मीटर की दूरी में पान, बीड़ी-सिगरेट की दुकान खुलने तक की अनुमति नहीं है।

Tag In

#jain samaj jaipur #jaipur news in rajasthan jain

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *