मिशन चंद्रयान-2 : चांद पर लैंडिंग से 2.1 किमी पहले टूटा संपर्क, उसके बाद पीएम मोदी…

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। करोड़ों भारतवासियों से सहित दुनियाभर के देशों को उस समय बड़ा झटका लगा जब चंद्रयान 2 के मिशन पर गए लैंडर विक्रम से चंद्रमा के सतह से महज दो किलोमीटर पहले इसरो का संपर्क टूट गया।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक चांद के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडर ‘विक्रम’ के उतरने की प्रक्रिया सामान्य चल रही थी। लगभग 13 मिनट 48 सेकंड तक सब कुछ सही चला रहा था। इसरो में तालियां की गुंज रही थी कि तभी करीब आखिरी के डेढ़ मिनट पहले जब विक्रम 2.1 किमी ऊपर था, तभी उसका इसरो से संपर्क टूट गया। हालांकि इसरो के वैज्ञानिकों ने खूब प्रयास भी किया लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी और बाद में इसरो अध्यक्ष के. सिवन ने संपर्क टूटने की बात कहीं। इस दौरान इसरो चीफ सिवन भावुक होकर पीएम मोदी के गले लगकर रोने लगे। उसके बाद पीएम मोदी ने इसरो चीफ को गले लगाया और हौसला बढ़ाया।

वहीं पीएम मोदी ने उसके बाद अपने भाषण में कहा कि जिदंगी में उतार चढ़ाव आते रहे है। हमें हिम्मत नहीं हारनी चाहिए और निरंतर प्रयास करते रहना चाहिए और हिम्मत रखनी चाहिए। पीएम मोदी ने ​इसरो अध्यक्ष के. सिवन और उनकी टीम का हौसला बढ़ाते हुए कहा हुए कहा।

Tag In

#Chandrayaan2 #ISRO #PMMODI #vikramlander

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *