मुंबई ने दी बेंगलोर को पांच रन से मात

IPL-2019,

आईपीएल, IPL 2019 के 12वें संस्करण में गुरुवार को एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को नाटकीय तरीके से 5 रन हरा दिया.इस मैच में भी विवादित स्तिथि भी पैदा हो गई , मुंबई से मिले 188 रनों के चैलेंज का पीछा करते हुए बेंगलोर को बहुत ही उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा. और आखिर के 3 ओवरों में बेंगलोर को जीत के लिए 40 रन की दरकार थी. और यहां से एबी डि विलियर्स (नाबाद 70 रन, 41 गेंद, 4 चौके, 6 छक्के) ने हार्दिक के फेंके 18वें ओवर में दो छ्क्के जड़ते हुए 18 रन निकालकर मैच में रोमांच भर दिया.आखिरी दो ओवर में बेंगलोर को 2 ओवर में 22 रन की दरकार थी, लेकिन 19वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने सिर्फ 5 रन देकर बहुत हद तक मैच की कथा सुनिश्चित कर दी. आखिरी ओवर मलिंगा का था और यहां से बेंगलोर को जीत के लिए 17 रन बनाने थे. मलिंगा की पहली ही गेंद पर युवा शिवम दुबे ने छक्का जड़ा, तो एक बार फिर से बेंगलोर के प्रशंसकों की उम्मीदें परवान आसमान छूने लगीं, लेकिन मलिंगा का अनुभव एबी डि विलियर्स और शिवम की कोशिशों पर भारी पड़ा.इस ओवर में बेंगलोर 9 ही रन बना सका. और मुंबई इंडियंस ने 5 रन से मैच अपनी झोली में डाल लिया. इससे पहले बैटिंग का न्योता पाकर बेंगलोर के सामने जीत के लिए 188 रनों का चैलेंज रखा है.

मुंबई को यहां तक पहुंचाने में रोहित शर्मा (48), सूर्यकुमार यादव (38) और बाद में निचले क्रम में हार्दिक पंड्या की तेज बल्लेबाजी का अहम योगदान रहा. इस कोशिश से मुंबई कोटे के 20 ओवरों में 8 विकेट पर 187 का स्कोर खड़ा करने में कामयाब रहा. जब चैलेंज 188 का हो, तो भाई साहब पावर-प्ले में पावर बहुत ही जरूरी है. और नए सलामी बल्लेबाज मोईन अली ने मैक्लेनघन के फेंके तीसरो ओवर में 1 छक्का व चौका जड़कर इरादे साफ कर दिए. स्कोर 3 ओवर में 27 रन पहुंचा, तो नजर लग गई मोईन (13 रन, 7 गेंद, 1 चौका, 1 छक्का) को पार्थिव की कॉल की. रोहित शर्मा का डायरेक्ट थ्रो. गिल्लियां जमीं पर.और पॉपिंग ग्रीज से काफी पीछे रह गए. पर असल पावर दिखी बाकी थी. और यह थी कप्तान विराट कोहली की पावर इसी ओवर में बुमराह को लगातार तीन चौके. और स्कोर पहुंच गया 4 ओवर में 1 पर 39 रन. अगले ओवर हार्दिक पटेल ने शुरुआती चार गेंदों पर विराट को छकाया, तो आखिरी दो गेंदों पर दो बेहतरीन चौके जड़ कोहली ने बताया क्लास के मामले में उनकी कोई सानी नहीं! क्या बेहतरीन चौके, गैप से चौके, फील्डरों को चीरते हुए गनगनाते हुए चौके. छठे ओवर में पार्थिव पटेल भी अपराधबोध से बाहर निकले और क्रुणाल को चौका व छक्का जड़ डाला. कुल मिलाकर बेंगलोर 6 ओवर में 1 विकेट पर 60 रन बटोरने में कामयाब रहा.

ये भी पढ़े :-पीएम मोदी जहां नीतीश कुमार की तारीफ कर रहे थे वही लालू ने कहा इतनी भीड़ तो हमारी गुमटी पर हो जाती है इकट्ठी

पावर-प्ले का फायदा उठाने के बाद कोहली ने एक छोर पर स्ट्रोकों से पारी को आगे बढ़ाना जारी रखा, तो एबी डि विलियर्स के साथ मिलकर उन्होंने तीसरे विकेट के लिए 49 रन की उपयोगी साझेदारी की. और जब विराट कोहली को बुमराह ने आउट किया, तो इसके बाद धीरे-धीरे दूसरे छोर पर विकेटों के गिरने के बीच एबीडि विलियर्स ने मोर्चा संभालते हुए जिम्मेदारी अपने कंधों पर लेते हुए उन्होंने बेंगलोर की जीत को प्रबल कर दिया, लेकिन एक बेहतरीन पारी खेलने के बावजूद एबी टीम को आखिरी पलों में मंजिल तक नहीं पहुंचा सके.

विकेट पतन: 27-1 (मोईन, 3.2), 67-2 (पार्थिव, 6.5), 116-3 (विराट, 13.4), 147-4 (16.1, हेटमायर), 169-5 (ग्रैंडहोम, 18.3)

युवराज का जलवा
पावर-प्ले के बाद रोहित का अंदाज जारी रहा. और वह सूर्यकुमार यादव के साथ मिलकर मुंबई इंडियंस के स्कोर को 10 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 82 रन तक ले गए. पर 11वें ओवर में उमेश यादव ने रोहित को अपना शिकार बना लिया. रोहित की एक और पुल करने की कोशिश, गेंद ने लिया टॉप ऐज और गेंद सीथा मोहम्मद सिराज के हाथ में. और इसी के साथ रोहित शर्मा 2 रन से अर्द्धशतक से चूक गए. रोहित के बाद एक छोर सूर्यकुमार यादव (38) ने संभाला, तो युवराज ने अपने तेवरों से सभी को हैरान कर दिया. मानो मैदान पर उतरने से पहले ही 1 ओवर में छह छक्के का इतिहास फिर से दोहराने की कसम खाकर आए थे! और इस कसम को युजवेंद्र चहल के फेंके 14वें ओवर में परवान चढ़ाना शुरू कर दिया युवराज ने. 6, 6, 6. शुरुआती 3 गेंदों पर छक्के, लेकिन ऐसे ही लगातार चौथी कोशिश में युवराज की पारी का अंत हो गया. युवराज ने सिर्फ 12 गेंदों पर 23 रन बनाए.

Tag In

#mumbai indians #nita-ambani #rohit shrma #Virat Kohli rcb yuvraj

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *