यूएन सम्बोधन में पीएम मोदी ने भारत को रखा दुनिया के सामने और…

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, चंदना पुरोहित। यूएन में अपने सम्बोधन की शुरुआत में पीएम नरेन्द्र मोदी ने सम्बोधन को अपनी खुशनसीबी बताया। उन्होंने कहा की वह सिर्फ इसलिए खुशनसीब नहीं हैं की उन्हें आज अपनी बात यूएन में कहने का मौका मिला बल्कि इसलिए भी है क्योंकि महात्मा गाँधी की 150 वी जयंती भी मनाई जा रही है। भारत में अनुच्छेद 370 के हटाए जाने के बाद जहां दुनिया में कश्मीर और आतंकवाद यह विषय भारत के सन्दर्भ में अग्रसर है। वहीं मोदीजी ने गांधीजी का विषय में बात कर दुनिया को भारत की ओर से सिर्फ शांति का संन्देश दिया। उन्होंने कहा की गांधीजी का सत्य और अहिंसा का संन्देश आज भी विश्व के शांति, प्रगति और विकास के लिए प्रासंगिक है।

उन्होंने इस साल हुए लोकसभा चुनाव में सबसे बड़े लोकतंत्र की जीत को भी दुनिया के लिए संन्देश बताया। उन्होंने कहा दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की सबसे ज्यादा मतों से जीत सिर्फ भारत का जनादेश नहीं है बल्कि दुनिया को संन्देश है। उन्होंने बताया कैसे दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र और एक प्रगतिशील देश ने अपने देश के लिए काम किया और कैसे यह एक प्रेरणा है। उन्होंने कहा की कैसे एक विकासशील देश स्वच्छता अभियान को अंजाम देता है, कैसे इतने देश के विकास में शौचालय महत्वपूर्ण है, कैसे एक विकासशील देश ने गरीबों को 5 लाख तक का मुफ्त इलाज दिया यह दुनिया के लिए मार्गदर्शन है।

उन्होंने बताया की कैसे एक दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र और एक प्रगतिशील देश पूरी ताकत के साथ आगे बढ़ रहा है। जहां दुनिया 2033 तक टीबी मुक्त होने का लक्ष्य है वहीं भारत का 2015 में ही टीबी मुक्त होने का लक्ष्य है। भारत स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगाँठ पर गरीबों के लिए 2 करोड़ घर बनाएगा। सवा लाख करोड़ किलोमीटर से ज्यादा सड़क बनाने का लक्ष्य है अभी भारत का। आने वाले 5 साल भारत जलवायु संरक्षण पर काम करेगा और सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बंद करने की मोहिम भारत छेड़ चूका है।

मोदीजी ने कहा की इतना सब कुछ हम कैसे कर रहे है उसका जवाब हमारी संस्कृति में है। हमारी संस्कृति जीव में शिव को मानने वाली संस्कृति है। जनभागीदारी से जन कल्याण और जन कल्याण से जग कल्याण यह हमारा प्राणतत्व है। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास हमारी प्रेरणा है। उन्होंने कहा की हमारे प्रयास 130 करोड देशवासियों पर केन्द्रित हैं लेकिन हमारे सपने विश्व के लिए हैं।

Tag In

#modiun #PMMODI #UN #unga

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *