rahul gandhi

यूपी में कांग्रेस ने खोले पत्ते, पहली सूची जारी कर लगाया सपा-बसपा से गठबंधन पर फुलस्टॉप

लोकसभा 2019,

ले पंगा न्यूज़ डेस्क, तीर्थ राज । निर्वाचन विभाग जल्द ही लोकसभा चुनाव की तारिख घोषित कर सकता है तो राजनीतिक दल भी अपने आपको मजबूत करने की कवायद में जुटे हैं। इसी बीच कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में अपने 15 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की है। जिसमें 11 प्रत्याशी उत्तरप्रदेश में व 4 प्रत्याशी गुजरात से घोषित किये है। उत्तरप्रदेश में कांग्रेस द्वारा 11 सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित करने के बाद पिछले काफी दिनों से चल रही सपा-बसपा से गठबंधन की चर्चाओं पर पूरी तरह विराम लग गया है। कांग्रेस ने रायबरेली व अमेठी समेत यूपी में 11 लोकसभा सीटों पर अपने पत्ते खोलते हुए प्रत्याशी घोषित कर दिए है। साल 2009 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस ने इन 11 सीटों में से 8 पर जीत हासिल की थी और इस सूची में इन्ही प्रत्याशियों पर फिर से भरोसा जताया गया है।

रायबरेली सीट को लेकर कई अटलकों पर लगा विराम

लोकसभा चुनाव को लेकर बढ़ती सियासी सरगर्मियों के बीच कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दूसरे राजनीतिक दलों को प्रत्याशी घोषणा में पछाड़ कर बाजी मारी है। इस सूची की 11 लोकसभा सीटों में से अमेठी और रायबरेली फिलहाल कांग्रेस के खाते में ही है और साल 2009 के लोकसभा चुनाव में इनमें से 8 सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की थी। इस सूची के अनुसार रायबरेली से सोनिया गांधी और अमेठी से राहुल गांधी चुनाव लड़ेंगे। अब तक अटकलें लगाई जा रही थीं कि रायबरेली से सोनियां गांधी की जगह प्रियंका गांधी वाड्रा को चुनाव लड़वाया जा सकता है, लेकिन पहली सूची जारी होने के साथ ही इन सब अटकलों पर फुलस्टॉप लग चुका है।

एक नज़र उत्तरप्रदेश में पहली सूची की ओर –

  • रायबरेली लोकसभा सीट – सोनियां गांधी, – अमेठी लोकसभा सीट – राहुल गांधी,
  • धौरेहरा लोकसभा सीट – जितिन प्रसाद, – उन्नाव लोकसभा सीट – अन्नू टंडन,
  • फर्रुखाबाद से सलमान खुर्शीद, – अकबरपुर लोकसभा सीट – राजाराम पाल,
  • फैज़ाबाद लोकसभा सीट – निर्मल खत्री, – कुशीनगर लोकसभा सीट – आरपीएन सिंह
  • बदायूं लोकसभा सीट – सलीम इकबाल शेरवानी, – जालौन लोकसभा सीट – ब्रज लाल खाबरी
  • सहारनपुर लोकसभा सीट – इमरान मसूद

साल 2009 में जीते प्रत्याशियों को दिया मौका

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में इनमें से 6 लोकसभा सीटों धौरेहरा से जितिन प्रसाद, उन्नाव से अन्नू टंडन, फर्रूखाबाद से सलमान खुर्शीद, अकबरपुर से राजाराम पाल, फैजाबाद से निर्मल खत्री व कुशीनगगर से आरपीएन सिंह चुनाव हार गए थे लेकिन साल 2009 के चुनाव में सांसद चुने गए थे। लेकिन, ये सभी नेता पिछले लोकसभा चुनाव में पराजित हो गए। वहीं बदायूं से प्रत्याशी पूर्व सांसद सलीम इकबाल शेरवानी पांच बार इस सीट से लोकसभा में प्रतिनिधित्व किया है तो सहारनपुर प्रत्याशी इमरान मसूद साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस के प्रत्याशी रहे थे। मसूद को अच्छे वोट मिले थे, लेकिन मोदी लहर के चलते वे जीत नहीं पाए। कांग्रेस ने वर्ष 2009 में कुल 21 सीटें जीती थीं। इनमें बाराबंकी, कानपुर, बरेली, मुरादाबाद, खीरी, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, झांसी, बहराइच, गोंडा, श्रावस्ती, डुमरियागंज, महराजगंज भी शामिल हैं। कांग्रेस के सूत्रों की मानें तो साल 2009 के लोकसभा चुनाव में इन सीटों पर जीते प्रत्याशियों को ही पार्टी फिर से मौका दिया जाने वाला है।

सपा-बसपा गठबंधन से कांग्रेस का किनारा !

कांग्रेस द्वारा लोकसभा चुनाव में अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी करने से यह साफ हो गया कि सपा-बसपा-रालोद गठबंधन में कांग्रेस भी साथ रहने वाली है या नहीं। बता दें कि, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव कांग्रेस के साथ एकतरफा गठबंधन की बात कह चुके हैं। उन्होंने कांग्रेस के लिए अमेठी और रायबरेली सीटें छोड़ने की बात कही थी। वहीं देखने वाली बात है कि कांग्रेस ने जिन 11 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं, उनमें से 4 पर सपा और 5 पर बसपा ने गठबंधन के तहत प्रत्याशी उतारने की घोषणा की है। इनमें से एक बदायूं सीट से सपा के धर्मेंद्र यादव सांसद है, जो वर्ष 2014 की मोदी लहर में भी वे अपनी सीट बचाने में कामयाब रहे थे। इसलिए यह सीट सपा के लिए काफी अहम है।

गुजरात में कांग्रेस ने 4 सीटों पर तस्वीर की साफ

वहीं कांग्रेस ने लोकसभा प्रत्याशियों की घोषणा की अपनी पहली सूची में गुजरात को भी शामिल किया है। यहां की 4 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस ने तस्वीर साफ करते हुए अपने उम्मीदवार तय कर दिये हैं। जिसमें अहमदाबाद वेस्ट लोकसभा सीट से राजू परमार को उतारा गया है तो वहीं आनंद सीट से भरतसिंह एम सोलंकी, वड़ोदरा सीट से प्रशांत पटेल और छोटा उदयपुर से रणजीत मोहनसिंह रथवा को मौका दिया गया है।

Tag In

#uttarpradesh #अन्नू टंडन #इमरान मसूद #जितिन प्रसाद #निर्मल खत्री #ब्रज लाल खाबरी #सलमान खुर्शीद #सलीम इकबाल शेरवानी #सोनियां गांधी BSP rahul gandhi sp अमेठी रायबरेली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *