योगमय भारत : पूरब से लेकर पश्चिम तक और उत्‍तर से लेकर दक्षिण तक रही योग की धूम, आर्मी डॉग यूनिट रही आकर्षण

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। अंतरराष्‍ट्रीय योग द‍िवस पर आज देशभर में योग की धूम रही। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत करोड़ों लोगों ने सुबह-सुबह योग किया। पूरब से लेकर पश्चिम तक और उत्‍तर से लेकर दक्षिण तक अंतरराष्‍ट्रीय योग द‍िवस की धूम रही।

पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम रांची में हुआ। जहां पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रांची के प्रभात तारा मैदान में करीब 35 हजार लोगों के साथ योगाभ्‍यास किया। प्रधानमंत्री ने इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि योग हमेशा से हमारी संस्कृति का हिस्सा रहा है और हमें इसके प्रसार के लिए आगे आना चाहिए। साथ ही पीएम मोदी ने ‘हृदय के लिए योग’ का नारा दिया और कहा कि विश्वभर में लोगों को अनिवार्य रूप से योग करना चाहिए। पीएम मोदी के अलावा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हरियाणा के रोहतक में सीएम मनोहर लाल खट्टर के साथ योग किया। ‘योग फॉर हार्ट केयर’ की थीम पर पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्‍य में शहरों के साथ साथ ग्रामीण इलाकों में भी योगाभ्‍यास के कार्यक्रम आयोजित किए गए।

इसके अलावा हमारे आईटीबीपी के जवानों ने 18000 फीट की ऊंचाई लद्दाख में माइनस 20 डिग्री सेल्सियस तापमान में योग किया।

वहीं इस बार का आकर्षण का केन्द्र आर्मी की डॉग यूनिट रही। आर्मी के डॉग ने भी जवानों के साथ योग किया और सबका मन मोह लिया।

बीएसएफ के जवानों ने गुरुग्राम कैंप में घोड़ों की पीठ पर योगाभ्‍यास किया। नौसेना के जवानों ने भी आईएनएस सुमेधा और पनडुब्‍बी आईएनएस सिंधुध्‍वज पर योग किया। साथ ही हमारे आस पडौस और गली मौहल्ले में योग के दीवानों ने जमकर योग किया।

गौरतलब हैं कि पीएम मोदी के आह्वान पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2014 में प्रस्ताव पारित किया था कि हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इसी के बाद 2015 से पूरी दुनिया में अंतरराष्‍ट्रीय दिवस मनाया जा रहा है।

Tag In

#InternationalDayofYoga #latest_hindi_news #lepannganewshindi #modi_rachi #narendra_modi #ranchi #yoga_day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *