रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने रचा इतिहास, बने तेजस में उड़ान भरने वाले देश के पहले रक्षा मंत्री

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के लिए आज का दिन एक ऐतिहासिक दिन है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज यानी कि गुरूवार सुबह बेंगलुरु स्थित एचएएल हवाईअड्डे से स्वदेशी निर्मित हल्के लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरी। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने करीब आधा घंटा आसमान में बिताया।

गौरतलब है कि तेजस में उड़ान भरने वाले राजनाथ सिंह देश के पहले रक्षामंत्री है। इसी के साथ हल्के लड़ाकू विमान तेजस में उड़ान भरकर उन्होंने इतिहास में एक नया अध्याय लिख दिया। बता दें कि तेजस में उड़ान भरने से पहले रक्षामंत्री ने सोशल मीडिया पर एक फोटो शेयर करते हुए लिखा कि सारी तैयारी हो चुकी है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार ऐसा प्रतीत होता है कि स्वदेशी पर भरोसा जताने और प्रमोट करने का संदेश देने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तेजस में उड़ान भरने का फैसला लिया था। स्वदेश में निर्मित हल्का और मजबूत तेजस कम से कम दूरी में उड़ान भरने और कम से कम दूरी में लैंडिग करने में माहिर है। साथ ही लड़ाकू हल्के फाइटर प्लेन का रखरखाव पर भी कम खर्च आता है। साथ ही सबसे महत्वपूर्ण बात तेजस पाकिस्तान और चीन के संयुक्त उत्पादन थंडरबर्ड से कई गुना ज्यादा दमदार है।

बता दें कि वर्तमान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से पहले पूर्व रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने लड़ाकू विमान सुखोई में उड़ान भरी थी। हल्के स्वदेशी निर्मित इस फाइटर प्लेन का तेजस नाम भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने रखा था। जिसका अर्थ है सबसे तेज।

Tag In

#DefenceMinisterRajnathSingh #rajnathsingh #tejas #tejasfighterjet

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *