राजस्थान के ओम बिरला बने 17वीं लोकसभा के स्पीकर, सभी दलों ने किया समर्थन

राजनीति,

ले पंगा न्यूज डेस्क, प्रियंका शर्मा। राजस्थान के कोटा से सांसद ओम बिरला को आज निर्विरोध रूप से लोकसभा का स्पीकर चुन लिया गया है. मंगलवार को ही उन्होंने अपना नामांकन किया था. उनके खिलाफ किसी ने पर्चा नहीं भरा है. कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, एनडीए के सभी दल और अन्य विपक्षी पार्टियों ने भी ओम बिड़ला के नाम का समर्थन किया.

सभी नेताओं ने किया समर्थन

बतादें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसका समर्थन राजनाथ सिंह ने किया. इसके बाद अमित शाह, अरविंद सावंत समेत अन्य कई सांसदों ने ओम बिड़ला का प्रस्ताव रखा और अन्य सांसदों ने उसका समर्थन किया. चुनाव की प्रक्रिया के बाद ओम बिड़ला स्पीकर पद की कुर्सी संभालेंगे और सदन की कार्यवाही आगे बढ़ेगी. कांग्रेस पार्टी की तरफ से भी इस प्रस्ताव का समर्थन किया गया है.

सीट तक लेकर गए पीएम मोदी

इस दौरान सबसे दिलचस्प बात ये रही की ओम बिरला को लोकसभा स्पीकर का सभी दलों से समर्थन मिलने के बाद खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सांसद को स्पीकर की सीट तक अपने साथ लेकर गए. इसके बाद प्रोटेम स्पीकर डॉ. वीरेन्द्र सिंह ने अभिवादन करके सीट छोड़ दी.

बिरला का राजनीतिक करियर

गौरतलब है कि ओम बिड़ला राजस्थान के कोटा से सांसद हैं और दूसरी बार लोकसभा चुनाव जीते हैं. इससे पहले वह राजस्थान सरकार में संसदीय सचिव रहे हैं. इस दौरान उन्होंने लीक से हटकर कई पहल की थीं. 2014 में कई संसदीय समितियों में रहे. बतादें, ओम बिड़ला 2014 में 16वीं लोकसभा के चुनाव में पहली बार कोटा से सांसद बने. फिर 2019 के लोकसभा चुनाव में वह दोबारा इसी सीट से सांसद बने. इससे पहले 2003, 2008 और 2013 में कोटा से ही विधायक बने. बताया जाता है कि ओम बिरला पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह आदि कई दिग्गज नेताओं के करीबी भी है..

Tag In

#loksabhaSpeaker #Om Birla #om_birla_kota #Rajasthan_kota #Speaker lok-sabha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *