राजस्थान बजट 2019: सीएम गहलोत ने पहले बजट में दी ये बड़ी सौगात…

राजनीति,

ले पंगा न्यूज डेस्क, प्रियंका शर्मा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपना बजट भाषण आज 11 बजे पेश किया. जी हाँ अपने बजट भाषण के शुरुआत में सीएम गहलोत ने कहा कि केंद्रीय बजट में तो जनता को सिर्फ यकीन करवाने की कोशिश करवाई गई, लेकिन हमे यकीन से आगे भी बढ़ना है, बहुत कुछ आगे करके ऊंचाइयों पर चढ़ना है. सीएम गहलोत ने शेर पढ़ते हुए आगे कहा कि ‘हम तो तूफानों से टकराकर कारवां चलाते है’. गहलोत ने कहा कि हमारी सरकार शुरू से ही सामाजिक न्याय, सर्वधर्म संभव और गरीबी उन्मूलन के साथ काम कर रही है.

दरअसल, इस दौरान सीएम गहलोत ने महात्मा गांधी का भी जिक्र करते हुए कहा कि, हम महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती मना रहे हैं. हम 150वीं जयंती मनाने के मौके पर उनके सपने साकार करना ही उनके प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि है. गहलोत ने कहा कि अच्छी शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता है. हमारी प्राथमिकता का पूरा ब्यौरा जन घोषणा पत्र में दर्ज है. मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि यह जनता का बजट है. हमने समाज के विभिन्न वर्गों से चर्चा करके उनकी भावनाओं का खास ख्याल रखा, क्युकी पिछली सरकार के वित्तीय कुप्रबंधन के कारण स्थिति खराब हो गई थी.आगे कहा कि हमारे पिछले कार्यकाल में रेवेन्यू सरप्लस हुआ था. उन्होंने कहा कि जनता ने हमें सरकार बनाने का मौका दिया और आपको विपक्ष में बैठने का मौका मिला.

सीएम गहलोत ने कहा कि राज्य कर्ज के तले पिछली सरकार के वित्तीय कुप्रबंधन की वजह से दबा दिया. हम पर 1 लाख 29 हजार करोड़ का भार था. गत सरकार ने बिना सोचे समझे अत्यधिक ऋण लिया. ऐसे में ब्याज का भुगतान अत्यधिक बढ़ गया है. फ़िलहाल गहलोत सरकार के बजट में हुई ये घोषणाएं…

– ईज ऑफ डूइंग फॉर्मिंग की दिशा में ठोस काम किया जाएगा

– 1000 करोड़ के कृषक कल्याण कोष की घोषणा की

– ईज ऑफ डूइंग फार्मिंग के लिए 1000 करोड़ की घोषणा

– इसके साथ ही प्राकृतिक खेती को भी बढ़ावा दिया जाएगा

– इसके लिए प्राकृतिक खाद-बीज तैयार किए जाएंगे

– 1 लाख मैट्रिक टन DAP, 2 लाख मैट्रिक टन यूरिया का भंडारण भी कराया जाएगा

Tag In

#बजट #मुख्यमंत्री_अशोक_गहलोत #राजस्थान_बजट #राजस्थान_बजट_2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *