राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, हुक्का बार पर लगा बैन जुर्माना सहित इतने साल का होगा कारावास

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। शुक्रवार को राजस्थान विधानसभा में सिगरेट और सभी तम्बाकू उत्पाद के विज्ञापन और व्यापार, उत्पादन और वितरण, विनियमन और राजस्थान संशोधन बिल, और राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय संशोधन बिल 2019 पारित कर दिया है। इसी के साथ अब प्रदेश में हुक्का बार संचालन दंडनीय अपराध होगा।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि केन्द्रीय अधिनियम, 2003 की तुलना में राजस्थान संशोधन विधेयक, 2019 बेहद असरकारक और प्रभावी होगा। अब प्रदेश में हुक्का बार चलाने पर एक वर्ष के कारावास के साथ साथ पचास हजार से एक लाख तक का जुर्माना होगा।

साथ ही चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हुक्का बार के कारण आज प्रदेश का नौजवान नशे की पूरी लत में फंसता जा रहा है, जिसे रोकना बहुत जरूरी था। हुक्का बार के खिलाफ कोई कानून नहीं होने की वजह से पुलिस कोई भी एक्शन नहीं ले पा रही थी। इस विधेयक में धारा 4 में संशोधन करके हुक्का बार के लिए सजा और जुर्माने का प्रावधान किया है। साथ ही डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि ई सिगरेट पर प्रदेश में पहले ही 30 मई से प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसी के साथ प्रदेश में पूर्णत ई सिगरेट और हुक्का बार प्रतिबंध करने पर विभिन्न संगठनों और राज्य सरकार का आभार जताया।

Tag In

#hookah_bar #hookah_bar_ban #RAJASTHAN #डॉ_रघु_शर्मा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *