राष्ट्रपति कोविंद आज इन तीन हस्तियों को सम्मानित करेंगे ‘भारत रत्न’ से, दिग्गज हस्तियों में से एक पूर्व राष्ट्रपति

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। भारत रत्न भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। यह सम्मान राष्ट्रीय सेवा के लिए दिया जाता है। इन सेवाओं में कला, साहित्य, विज्ञान, सार्वजनिक सेवा और खेल शामिल है। अब तक 45 हस्तियों को देश का ये सर्वोच्च सम्मान दिया जा चुका है। गौरतलब हैं कि देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से आज देश की तीन महान हस्तियों को सम्मानित किया जाएगा।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को आज देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। पूर्व राष्ट्रपति मुखर्जी लगभग पांच दशक से राजनीति में सक्रिय भूमिका निभाते आ रहे है। पूर्व राष्ट्रपति इस दौरान कांग्रेस पार्टी के साथ-साथ और इंदिरा गांधी,  नरसिम्हा राव और मनमोहन सिंह की सरकार के समय पर विभिन्न पदों पर भी आसीन रहे।

बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के अलावा सामाजिक कार्यकर्ता नानाजी देशमुख और असम के प्रसिद्ध गायक भूपेन हजारिका को भी भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज इन तीनों को सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित करेंगे। बता दें कि नानाजी देशमुख और भूपेन हजारिका को ये सम्मान मरणोपरांत दिया जाएगा। देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान का एलान 2019 के शुरुआत में ही हो गया था।

Tag In

#bharat_ratna #former_president_pranab_mukherjee #President_Ramnath_Kovind

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *