पद्म पुरस्कार

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 56 लोगों को किया पद्म पुरस्कार से सम्मानित

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क अशोक योगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में इस साल पद्म पुरस्कारों के लिए चुने गए 112 शख्सियतों में से 56 लोगों को प्रतिष्ठित पुरस्कार का सम्मान प्रदान किया गया। वहीं बाकी बचे हुए लोगों को यह पुरस्कार राष्ट्रपति 16 मार्च को प्रदान करेंगे। राष्ट्रपति ने पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर, रेस्लर बजरंग पूनिया तक को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया।

अधिकारियों ने बताया है कि राष्ट्रपति ने दक्षिण भारत के सुपरस्टार मोहनलाल को पद्म भूषण सम्मान से सम्मानित किया। सरदार सुखदेव सिंह ढींगरा और हुकुमदेव नारायण यादव को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। कला और नृत्य के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए निर्देशक और अभिनेता प्रभुदेवा को पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया गया।

पद्म विभूषण

– महाराष्ट्र से रंगमंच से जुड़े बाबासाहेब पुरंदरे उर्फ बलवंत मोरेश्वर पुरंदरे को पद्म विभूषण से सम्मानिता किया गया।

पद्म भूषण

– राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को नई दिल्ली में दक्षिण के मशहूर अभिनेता मोहनलाल को पद्म भूषण सम्मानित किया गया। मोहनलाल को कला क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान के लिए यह अवॉर्ड मिला।

–  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को नई दिल्ली में दिवंगत वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर को पद्मभूषण से मरणोपरांत सम्मानित किया। उनकी पत्नी भारती नैयर ने यह पुरस्कार ग्रहण किया।

– बीजेपी सांसद हुक्मदेव नारायण यादव को पद्म भूषण अवॉर्ड दिया गया। भूषण सदन में अपने देशज अंदाज में दिए तेज-तर्रार भाषणों के कारण युवा वर्ग में भी खासे लोकप्रिय हैं।

–  सरदार सुखदेव सिंह ढींढ़सा को राष्ट्रपति ने पद्म भूषण अवॉर्ड दिया। ढींढ़सा राज्यसभा सांसद रह चुके हैं और राजनीति और समाजसेवा का उन्हें लंबा अनुभव है। 11 मार्च को 56 विजेताओं को सम्नानित किया गया, ढींढ़सा भी उनमें से एक हैं।

पद्मश्री

– राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को नई दिल्ली में दिवंगत अभिनेता कादर खान (मरणोपरांत) को पद्मश्री से सम्मानित किया गया।

– गायक-संगीतकार शंकर महादेवन  को पद्मश्री से सम्मानित किया गया है।

– राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को नई दिल्ली में पूर्व विदेश सचिव सुब्रह्मण्यम जयशंकर को पद्मश्री से सम्मानित किया गया।

– टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल को भी पद्मश्री सम्मान खेलों में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया गया।

– ग्रैंडमास्टर हरिका द्रोणावल्ली को खेलों के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए पद्मश्री दिया गया।

– पहलवान बजरंग पुनिया को भी पद्मश्री से सम्मानित किया गया है।

– कबड्डी टीम के कप्तान अजय ठाकुर को पद्मश्री से सम्मानित किया गया।

– कला और नृत्य के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए निर्देशक और अभिनेता प्रभुदेवा को पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया गया।

– भारतीय तालवादक आनंदन शिवमणि को देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री से सम्मानित किया है।

– वहीं, सिस्को सिस्टम्स के पूर्व सीईओ जॉन चैंबर्स को भी पद्मश्री से सम्मानित किया गया।

Tag In

#prabhu #prabhudeva #राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद bajrang punia पद्म पुरस्कार प्रभुदेवा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *