राहुल गांधी के बाद सिंधिया और देवड़ा ने भी छोड़ा अपना-अपना पद

राजनीति,

ले पंगा न्यूज डेस्क, अशोक योगी। लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के हफ्तों बाद भी कांग्रेस में रविवार को इस्तीफे का सिलसिला जारी रहा। राहुल गांधी के विश्वस्त ज्योतिरादित्य सिंधिया और मिलिंद देवड़ा ने पार्टी में अपने- अपने पदों से इस्तीफा दे दिया।

मिलिंद देवड़ा ने मुंबई कांग्रेस प्रमुख पद से इस्तीफा दिया है। वहीं, सिंधिया ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) महासचिव से इस्तीफा दिया है। दोनों नेताओं ने (लोकसभा) चुनाव में अपने-अपने क्षेत्रों में पार्टी के खराब प्रदर्शन की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दिया। हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव से ठीक पहले देवड़ा को मुंबई कांग्रेस प्रमुख नियुक्त किया गया था।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट किया, ‘‘जनादेश को स्वीकार करते हुए और जवाबदेही लेते हुए मैंने एआईसीसी महासचिव के तौर पर अपना इस्तीफा राहुल गांधी को सौंप दिया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह जिम्मेदारी देने के लिए और हमारी पार्टी की सेवा करने का मुझे अवसर देने के लिए मैं उनका शुक्रिया अदा करता हूं।’’ देवड़ा ने कहा कि वह पार्टी को मजबूत करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर भूमिका निभाने की आशा करते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी को इस वक्त की जरूरत के मुताबिक भूमिकाएं निभाने के लिए तैयार होना होगा।’’ उन्होंने कहा कि 23 मई को घोषित लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद राजनीतिक वास्तविकताएं बदल गई है। दरअसल, देवड़ा ने 26 जून को नई दिल्ली में कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मुलाकात के बाद यह पद फौरन छोड़ने की इच्छा जताई थी।

बयान में कहा गया है, ‘‘इस बात से अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के महासचिव मल्लिकार्जुन खड़गे और के सी वेणुगोपाल को अवगत करा दिया गया है।’’उन्होंने कहा, ‘‘मैंने पार्टी को एकजुट करने के लिए मुंबई क्षेत्र कांग्रेस समिति(एमआरसीसी) की अध्यक्षता स्वीकार की थी। लेकिन मैंने राहुल गांधी से मिलने के बाद महसूस किया कि मुझे इस्तीफा दे देना चाहिए।’’

गौरतलब है कि हाल ही में राहुल ने कांग्रेस अध्यक्ष पद और कांग्रेस कार्यकारिणी समिति से इस्तीफा दे दिया था। उनका उत्तराधिकारी तय किया जाना अभी बाकी है।

Tag In

#aicc #All_India_Congress_Committee #Jyotiraditya_Scindia #Milind_Deora #resigns

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *