राहुल गांधी ने ट्विटर पर छोड़ा अपना पद, मोतीलाल बने अंतरिम कांग्रेस के अध्यक्ष

राजनीति,

ले पंगा न्यूज डेस्क अशोक योगी। लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को मिली हार के बाद राहुल गांधी ने पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। लोकसभा चुनाव के बाद से कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफे पर अडिग राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि वह अब पार्टी के प्रमुख नहीं हैं और नए अध्यक्ष के लिए जल्द चुनाव होना चाहिए। राहुल गांधी ने अपने इस्तीफे को लेकर एक खुला पत्र लिखा है। इस पत्र को राहुल गांधी ने ट्वीट भी किया है।

राहुल गांधी ने लिखा, ‘कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर 2019 में मिली हार के लिए मैं जिम्मेदार हूं। हमारी पार्टी के भविष्य के लिए जवाबदेही जरूरी है, यही कारण है कि मैं अपने पद से इस्तीफा दे रहा हूं।
राहुल गांधी ने संसद भवन परिसर में मीडिया से कहा कि ‘‘मैं अध्यक्ष नहीं हूं। नए अध्यक्ष के लिए जल्द चुनाव हो।’’ उन्होंने आगे कहा कि नए अध्यक्ष के लिए चुनाव एक महीने पहले हो जाना चाहिए था।

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद 25 मई को हुई पार्टी कार्य समिति की बैठक में राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश की थी। हालांकि कार्य समिति के सदस्यों ने उनकी पेशकश को खारिज करते हुए उन्हें आमूलचूल बदलाव के लिए अधिकृत किया था।

इसके बाद से गांधी लगातार इस्तीफे पर अड़े हुए हैं। हालांकि पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने उनसे आग्रह किया है कि वह कांग्रेस का नेतृत्व करते रहें। मंगलवार को कांग्रेस पार्टी के मुख्यालय के सामने पार्टी कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे थे कि राहुल गांधी इस्तीफा वापस ले लें। लेकिन राहुल गांधी ने अपना फैसला नहीं बदला। इस दौरान राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने हिस्सा लिया था। वहीं इससे पहले कांग्रेसी नेता एम वीरप्पा मोइली ने कहा था कि राहुल गांधी के पार्टी अध्यक्ष पद पर बने रहने की एक प्रतिशत भी संभावना नहीं है। मोइली ने कहा था कि कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) इस मामले पर गौर करेगी। पूर्व केन्द्रीय मंत्री ने कहा, ‘कुछ भी हो सकता है.’ मोइली कांग्रेस नीत पूर्ववर्ती यूपीए सरकार में विधि एवं न्याय, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और कारपोरेट मामलों के मंत्रालयों की जिम्मेदार संभाल चुके हैं। अब सूत्रों का ऐसा कहना है कि कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष मोतीलाल वोरा होंगे। तब तक नए कांग्रेस अध्यक्ष की तलाशी जारी रहेगी।

Tag In

# इस्तीफा #कांग्रेस_अध्यक्ष_पद #राहुल_गांधी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *