रोजा रखने से शरीर को मिलते हैं ये शारीरिक चमत्कारी फायदे

हैल्थ,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। रमजान का पावन महीना शुरू हो गया है। बरकतों के इस महीने में छोटा और बड़ा सभी आयु वर्ग का मुस्लिम व्यक्ति रोजा रखता है और अल्लाह को राजी करता है। लेकिन रमजान के महीने रोजा रखने वाले व्यक्ति को सिर्फ इबादत ही मिलती बल्कि रोजा करने का फायदा उनकी सेहत को भी मिलता है।

बता दें कि मुस्लिम समुदाय के कई लोग तो रमजान के दिनों में ही रोजे नहीं रखते बल्कि वो अपनी शारीरिक और मानसिक फायदों के लिए रोजा रखते है। रमजान के दौरान रोजेदार सुबह सहरी कर के रोजा शुरू करते है। फिर दिनभर भूखे पेट रोजा रखते है और शाम की नमाज अदा करके ही खाना और पानी पी​ते है। आज हम आपको रोजा रखने से सेहत को होने वाले चमत्कारी शारीरिक फायदों के बारें में बताने जा रहे है। तो आइए नजर डालिए…

पाचनतंत्र के लिए फायदेमंद: रमजान के समय में अगर रोजा रखा जाता हैं तो वो हमारे पाचनतंत्र के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। दिनभर भूख रहने से हमारा पाचनतंत्र भी सही प्रकार से काम करने लगता है।

मोटापे में फायदेमंद: आज के समय में हर व्यक्ति अपने शरीर के बढ़ते मोटापे से खासा परेशान रहता है। लेकिन अगर आप रमजान में रोजे रखते हो तो इससे आपके शरीर को भी काफी आराम मिलता है। रोजा रखने से शरीर की कोशिकाओं पर स्ट्रेस पड़ता है। जो हमारे बढ़ते वजन को रोकने में फायदेमंद होता है।


ब्लड सर्कुलेशन में फायदेमंद : इस समय कई लोग अपने ब्लड सर्कुलेशन से भी काफी परेशान रहते है। एक शोध के अनुसार अगर आप रोजे रखते हो तो आपका ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और कई प्रकार की बीमारियों से बच सकते है।

बेहतर कोलेस्ट्रोल: रोजे रखने से हमारा कोलेस्ट्रोल भी कंट्रोल में रहता है। अगर हमारा कोलेस्ट्रोल कम होगा तो हमारा दिल भी स्वस्थ रहेगा। दिल स्वस्थ रहेगा तो किसी भी प्रकार दिल की बीमारी नहीं होगा।

बुरी आदतों से छुटकारा: कई लोगों में बीड़ी, तंबाकू, शराब की बहुत बुरी आदत पड़ जाती है। ऐसे में अगर आप रोजे रखोंगे तो आप इन खतरनाक चीजों से धीरे धीरे छुटकारा पा सकते है।

Tag In

#healthbenfit #lepannganews #lepannganewshindi #lifestyle #ramzan #ramzan2019 #ramzanhealthbenfit health

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *