chanav aayog

लोकसभा चुनाव: अभी तक इस राज्य में पकड़ा गया सबसे ज्यादा कैश

लोकसभा 2019,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। लोकतंत्र का महापर्व अब समाप्ति की ओर अग्रसर हो चुका है। लोकतंत्र का महापर्व इस बार सात चरणों में आयोजित हो रहा है। 17वीं लोकसभा के लिए इस बार 543 सीटों पर लोकसभा चुनाव हो रहे है। इस दौरान पहला चरण 11 अप्रैल को सम्पन्न हुआ था। अब 19 मई को 8 राज्यों की 59 सीटों पर अंतिम मतदान होने जा रहे है। 19 मई को होने वाले चुनाव के लिए शुक्रवार शाम को चुनाव प्रचार थम गया है। सात चरणों में होने जा रहे इन चुनाव परिणाम के नतीजे 23 मई को घोषित किए जाएंगे।

बहरहाल, बता दें कि लोकसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा के बाद से देशभर में आचार संहिता लागू हो गई थी। इस बार आचार संहिता 10 मार्च से शुरू होकर 23 मई 2019 तक जारी रहेगी। आचार संहिता लागू होने के बाद सरकार किसी भी नए प्रोजेक्ट, घोषणाएं, लोकार्पण, शिलान्यास, कोई नए नियम लागू आदि नहीं होते है।

आपको बता दें कि आचार संहिता के नियम सख्ती से लागू होते हैं और अगर इन नियमों का उल्लंघन किया जाता है तो उसके लिए सज़ा का प्रावधान भी है। इसके लिए दंडात्मक कार्रवाई की जा सकती है।

आचार संहिता लागू होने के बाद चुनाव आयोग दिन ​प्रतिदिन सख्ती के साथ कार्रवाई करते हुए नजर आ रहे है। आचार संहिता देश में लागू होने के बाद चुनाव आयोग के फ्लाइंग स्कवॉड हरकत में आए और उन्होंने छापेमारी शुरू कर दी। बता दें कि चुनाव आयोग के फ्लाइंग स्कवॉर्ड ने इस बार कई राज्यों में बहुत बड़ी बड़ी कार्रवाही की। फ्लांइग स्कवॉर्ड ने इस दौरान कई करोड़ों रूपए की राशि जब्त ​की है।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार चुनाव आयोग ने इस बार रिकॉर्ड तोड़ मात्रा में राशि जब्त की है। चुनाव आयोग ने अभी तक लगभग 3439 करोड़ रूपए जब्त कर लिए है। जो 2014 के मुकाबले कई गुना ज्यादा है। 3439 राशि जब्त करने के साथ एक नया रिकॉर्ड बन गया है। जब्त किए गए कैश की अभी तो और भी बढ़ोतरी हो सकती है। क्योंकि अभी सात चरणों का अंतिम चरण बाकी है, जो 19 मई को होने जा रहा है। बता दें कि इससे पहले हुए लोकसभा चुनावों में चुनाव आयोग के फ्लाइंग स्कवॉर्ड ने इतनी बड़ी मात्रा में कैश नहीं पकड़ा था।

इस राज्य में पकड़ा गया सबसे ज्यादा कैश : एक न्यूज एजेंसी के अनुसार इस बार चुनाव आयोग की फ्लाइंग स्कवॉर्ड ने इस बार तमिलनाडू राज्य में सबसे ज्यादा कैश की धर पकड़ की। बता दें कि तमिलनाडु से अब तक 950 करोड़ रूपए की कैश राशि जब्त हो चुकी है। तमिलनाडू के बाद दूसरा नाम आता है गुजरात का। फ्लाइंग स्कवॉड ने गुजरात से लगभग 552 करोड़ रूपए जब्त किए है।

अब बात आती हैं शिकायतों की :
बता दें कि इस बार प्रत्येक पार्टी ने एक दूसरी पार्टी पर जमकर हल्ला बोला। 2019 लोकसभा चुनावों में इस बार चुनाव आयोग के पार अभी तक करीब 500 शिकायतें आई है। ये सभी शिकायतें 10 मार्च बाद के बाद नेताओं और उम्मीदवार के खिलाफ आई है। पीएम मोदी के खिलाफ इस बार करीब आधा दर्जन से अधिक शिकायतों पर मामला दर्ज हुआ है। इस दौरान करीब सभी में पीएम मोदी को क्लीन चिट मिल गई। बता दें कि चुनाव आयोग से पीएम मोदी को क्लीन चिट दिए जाने पर विपक्ष ने चुनाव आयोग पर सरकार के अधीन काम करने का आरोप लगाया।

Tag In

#2019 lok sabha elections

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *