लोकसभा चुनाव 2019: जिन्होंने चुनाव लड़ने से किया मना…कांग्रेस ने उन्हें दिया टिकट

लोकसभा 2019,

ले पंगा न्यूज डेस्क, प्रीति दादूपंथी। बुधवार को कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए 21 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है। जिसमें उत्तर प्रदेश की 16 और महाराष्ट्र की पांच सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की गई। कांग्रेस पार्टी की ओर से जारी सूची में पूर्व केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे, श्रीप्रकाश जायसवाल तथा मिलिंद देवड़ा, उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राज बब्बर, पूर्व सांसद प्रिया दत्त, संजय सिंह और किसान कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले के नाम शामिल हैं। कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम मुहर लगाई गई।

सोलापुर से सुशील कुमार शिंदे

महाराष्ट्र की पांच सीटों पर घोषित उम्मीदवारों में से कुछ नाम चौंकाने वाले हैं। सोलापुर से कांग्रेस के दिग्गज नेता सुशील कुमार शिंदे ने संन्यास छोड़कर राजनीति में एंट्री की है। पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके सुशील कुमार अपने गढ़ सोलापुर से चुनाव लड़ेंगे। सुशील कुमार शिंदे ने करीब तीन बार यह ऐलान किया था कि वो अब चुनाव नहीं लड़ेंगे, मगर कांग्रेस हाईकमान के मनाने पर उन्होंने वापसी की है। आपको बता दें कि 2014 में बीजेपी के शरद बनसोडे ने सुशील कुमार शिंदे को शिकस्त दी थी, लेकिन सोनिया गांधी के कहने पर शिंदे चुनाव के मैदान में वापस उतरे है।

मुंबई उत्तर मध्य से प्रिया दत्त

मुंबई उत्तर मध्य की सीट से पुन: प्रिया दत्त चुनाव लड़ेंगी। पहले प्रिया दत्त ने चुनाव लड़ने से इंकार किया था, लेकिन पार्टी और कार्यकर्ताओं के मनाने पर वे मान गई। गौरतलब है कि प्रिया दत्त के मना करने पर इस लोकसभा सीट पर अभिनेत्री नग़मा का नाम चर्चा में था। मगर पार्टी का मानना था कि प्रिया दत्त इस चुनाव क्षेत्र के लिए सही उम्मीदवार हैं।
वहीं प्रिया दत्त का कहना है कि, “वह 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ना चाहती हैं। मैं चुनाव लड़ने की रेस में हूं और 2019 का चुनाव लड़ रही हूं। मैं अपने बच्चों के भविष्य के लिए चुनाव लड़ रही हूं। यह देश के लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई है।”

मुंबई दक्षिण से मिलिंद देवड़ा

उम्मीदवारों की इस लिस्ट में तीसरा महत्वपूर्ण नाम है पूर्व सांसद मिलिंद देवड़ा का। वे भी पहले चुनाव लड़ने के लिए इच्छुक नहीं थे, लेकिन पार्टी द्वारा दी गई जिम्मेदारी को स्वीकारते हुए मुंबई दक्षिण लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने को तैयार हुए है। मिलिंद देवड़ा कांग्रेस के दिवंगत नेता मुरली देवड़ा के बेटे है। आपको बता दें कि मिलिंद देवड़ा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बेहद क़रीबी भी माने जाते है। राहुल के मनाने पर ही देवड़ा चुनाव लड़ने के लिए तैयार हुए है। मिलिंद इस सीट से साल 2009 में सांसद चुने गए थे लेकिन 2014 में शिवसेना के नेता अरविंद सावंत के सामने चुनाव हार गए। माना यह जा रहा है कि इस बार भी उनका सामना अरविंद सावंत से ही होने है।

नागपुर से नाना पटोले

इस लिस्ट में चौथा नाम बीजेपी के बाग़ी नेता नाना पटोले का है। नाना पटोले अपना चुनावी क्षेत्र भंडारा-गोंदिया को छोड़कर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का सामना करने नागपुर जा रहे है। 2014 में बीजेपी के टिकट पर भंडारा-गोंदिया से प्रफुल पटेल को हराकर चुनाव जीतने वाले नाना पटोले ने बीजेपी से बग़ावत कर 2017 में पार्टी से इस्तीफ़ा दिया था। जिसके बाद जनवरी 2018 में वो कांग्रेस में शामिल हो गए। नाना ने ऐलान किया था कि वो बीजेपी के कद्दावर नेताओं के ख़िलाफ़ ही चुनाव लड़ेंगे।

गढ़चिरौली से डॉ. नामदेव

इस सूची में महाराष्ट्र से पांचवा नाम गढ़चिरौली से डॉ. नामदेव दल्लूजी उसेंडी का है। प्रिया दत्त, सुशील शिंदे, मिलिंद देवड़ा और नाना पटोले को टिकट मिलना इस बात की ओर इशारा कर रहा है कि टिकट बंटवारे और उम्मीदवारों को मनाने में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बड़ी भूमिका निभाई है।

महाराष्ट्र में 4 चरणों में चुनाव

पहला चरण, 11 अप्रैल- वर्धा, रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंदिया, गडचिरौली-चिमूर, चंद्रपुर, यवतमाल-वाशिम

दूसरा चरण, 18 अप्रैल- बुलढाणा, अकोला, अमरावती, हिंगोली, नांदेड़, परभणी, बीड़, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर.

तीसरा चरण, 23 अप्रैल- जलगांव, रावेर, जालना, औरंगाबाद, रायगड, पुणे, बारामती, अहमदनगर, माढा, सांगली, सात, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, हातकणंगले.

चौथा चरण, 29 अप्रैल- नंदुरबार, धुले, दिंडोरी, नाशिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, मुंबई उत्तर, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई दक्षिण-मध्य, मुंबई दक्षिण, मावल, शिरूर, शिर्डी.

Tag In

# फूलपूर #केंद्र सरकार #जवाहर लाल नेहरू #नफीस अनवर #प्रियंका गांधी #प्रियंका गांधी वाड्रा #बाजीराव खड़े #विजयलक्ष्मी पंडित #हार्दिक पटेल डिंपल यादव बीजेपी रायबरेली लोकसभा चुनाव 2019 सपा-बसपा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *