लोकसभा चुनाव 2019 : 7 राज्यों की 51 सीटों पर मतदान कल, इन चेहरों की किस्मत होगी ईवीएम में बंद

लोकसभा 2019,

ले पंगा न्यूज डेस्क, धीरज सैन। लोकतंत्र के महापर्व का पांचवा चरण 6 मई सोमवार को होने जा रहे है। कल होने वाले चुनाव में सात राज्यों की 51 सीटों पर मतदान होने जा रहा है। पांचवे चरण में लगभग 2 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकारी का प्रयोग करेंगे।

बता दें कि राजस्थान में भी सोमवार को दूसरे चरण का चुनाव होने जा रहा है। राजस्थान में पहले चरण में 13 सीटों के लिए 29 अप्रैल को मतदान हो चुका है। सोमवार को प्रदेश में बची हुई 12 सीटों के लिए मतदान होगा। जिसके लिए सुबह 7:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक मतदान होगा। निर्वाचन विभाग ने पांचवें चरण के लिए सभी प्रकार की तैयारी पूरी कर ली है। पांचवें चरण के लिए शनिवार शाम 6:00 चुनाव प्रचार थम गया है। अब नेता घर घर जाकर सम्पर्क करने में लगे है।

बता दें कि राजस्थान में दूसरे चरण में 134 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम के पिटारे में कैद हो जाएंगा। दूसरे चरण में जयपुर में 24, श्रीगंगानगर में 9, नागौर में 13, जयपुर ग्रामीण 8, अलवर में 11, भरतपुर में 8, करौली-धौलपुर में 5, चूरू में 12, झुंझूनूं में 12, सीकर में 12, दौसा में 11 और बीकानेर में 9 प्रत्याशी मैदान में उतर रहे है।

सोमवार को होने वाले पांचवें चरण के चुनाव में कई दिग्गज नेताओं की किस्मत का पिटारा बंद हो जाएगा। बता दें कि पांचवें चरण में लखनऊ से राजनाथ सिंह, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी रायबरेली से, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी अमेठी से, केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अमेठी से, लखनऊ से पूनम सिन्हा, जयपुर ग्रामीण से राज्यवर्धनसिंह राठौड़, जयपुर ग्रामीण कृष्णा पूनिया की, जयपुर शहर से पूर्व महापौर ज्योति खंडेलवाल और वर्तमान सांसद रामचरण बोहरा की किस्मत ईवीएम में बन्द होगी।

पांचवा चरण भाजपा और कांग्रेस के लिए बहुत अहम है। क्योंकि पांचवें चरण में कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर लगी है। इस बार लोकतंत्र का महापर्व 7 चरणों में मनाया जा रहा है। पहला चरण 11 अप्रैल को हुआ था। सांतवे चरण का अंतिम चरण 19 मई को होगा। उसके बाद 23 मई को रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

Tag In

#Lok sabha elections #2019 lok sabha elections #lok sabha chunav #election #fifth phase election #rajasthan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *