लोकसभा चुनाव2019: ईवीएम पर होगी उम्मीदवारों की फोटो

लोकसभा चुनाव 2019: ईवीएम पर होगी उम्मीदवारों की फोटो

लोकसभा 2019,

ले पंगा न्यूज डेस्क अशोक योगी। चुनाव आयोग ने रविवार को लोकसभा चुनाव 2019 के लिए तारीख की घोषणा कर दी है। इस बार लोकसभा चुनाव सात चरणों (11 अप्रैल से 19 मई) में मतदान होगा और सभी सीटों के नतीजे 23 मई को घोषित होंगे। इस घोषणा के साथ चुनाव आयोग ने कहा कि इस चुनाव में ईवीएम और पोस्टल बैलट पेपरों पर सभी उम्मीदवारों की फोटो होंगी, जिससे वोटर को चुनावी मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे नेताओं की पहचान हो सके। आयोग ने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की बैलट इकाइयों और पोस्टल बैलट पेपरों पर फोटो छपी होंगी। इसके लिए उम्मीदवारों को आयोग की ओर से निर्धारित नियम व शर्तों पर अमल करते हुए निर्वाचन अधिकारी के पास अपनी हालिया स्टैंन साइज फोटो देनी होगी।

2009 में हुआ फोटो युक्त मतदाता सूची का पहली बार प्रयोग

चुनाव आयोग ने बताया है कि चुनावों में पहली बार 2009 में फोटो युक्त मतदाता सूची का प्रयोग किया गया था। जिससे समय असम, जम्मू-कश्मीर और नंगालैंड में फोटो युक्त मतदाता सूची नहीं थी, जबकि असम एवं नंगालैंड में मतदाता फोटो पहचान-पत्र (एपिक) नहीं बांटे गए थे। लेकिन अब सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में फोटो युक्त मतदाता सूची है और 99.72 फीसदी मतदाताओं की फोटो मतदाता सूची में पहले से चस्पा हैं। इसके अलावा, 99.36 फीसदी मतदाताओं को एपिक दिए गए हैं। एपिक से लैस मतदाताओं और मतदाता सूचियों में फोटो प्रतिशत बढ़ सकता है। चुनाव आयोग ने आगे कहा कि मतदान की तारीख से कम से कम पांच दिन पहले आधिकारिक वोटर पर्ची बांटी जाएगी।, जिस पर मतदाता की फोटो लगी होगी। लोकसभा चुनाव में 90 करोड़ मतदाता अपने वोट का इस्तेमाल करेंगे। इस बार 18-19 साल के नए 1.5 करोड़ मतदाता जुड़े हैं।

Tag In

#EVM #loksabh-2019 #loksabha-chunav #loksabha-saabha-chunav #loksabhachunav #loksabhachunav2019 2019 loksabha election lok-sabha loksabha loksabha election loksabha session loksabha-2019 vvpat

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *