लोकसभा 2019 : पहले चरण का चुनाव शुरू, जानिए पहले चरण से जुड़ी जरूरी बातें

लोकसभा 2019,


ले पंगा न्यूज। देवेन्द्र कुमार। 2019 के आम चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया। 2019 यानि 17वीं लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान गुरूवार को सुबह से जारी है। नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में हिंसा के बाद भी मतदाताओं में मतदान के लिए उत्साह बना हुआ है। इसी के साथ बीजेपी उम्मीदवार संजीव बालियान ने मुस्लिम महिलाओं को लेकर विवादित बयान दिया है। बालियान ने कहा कि मुजफ्फरनगर के एक पोलिंग बूथ पर बुर्का पहने वोट डालने आईं महिलाओं की जांच नहीं की जा रही है और वहां फर्जी वोट डाले जा रहे हैं। बालियान के इस बयान पर कैराना सीट से सांसद तबस्सुम हसन ने संजीव बालियान के बयान पर कहा कि वह हमेशा से काफी बदतमीज रहे हैं। हसन ने कहा कि मुस्लिम महिलाओं को बुर्का हटाकर वोट देने के लिए कहने का कोई अधिकार नहीं है। कैराना से इस बार गठबंधन की उम्मीदवार हसन ने कहा कि यह हमारी संस्कृति का हिस्सा है और किसी संदेह की स्थिति में सभी का वोटर आईडी कार्ड चेक किया जाता है। सभी जगहों पर शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न करवाने के लिए कड़े सुरक्षा इंतज़ाम किए गए हैं। इस बार यह पहला मौक़ा है कि जब सभी पोलिंग बूथ पर VVPAT का इस्तेमाल किया जा रहा है। सात चरणों के मतदान के बाद 23 मई को नतीजे आएंगे.

जानिए पहले चरण के चुनाव की बड़ी बातें

देश की कुल 545 सीटों सीटों में से पहले चरण में 91 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इस चरण में 18 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेश की कुल 91 सीटों पर मतदान होगा। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सहित कुल 8 राज्यों में आज ही वोटिंग पूरी हो जाएगी। गुरूवार को हो रहे पहले चरण के मतदान में क़रीब 14 करोड़ मतदाता मतदान करेंगे। 1279 उम्मीदवारों की क़िस्मत का फ़ैसला करेंगे। इस चरण में 1190 पुरुष और 89 महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। नितिन गडकरी, वीके सिंह, चिराग पासवान, किरेन रिजीजू, हंसराज अहीर, सत्यपाल सिंह, महेश शर्मा, अजय टम्टा जैसे कई दिग्गज उम्मीदवारों की क़िस्मत आज ईवीएम में कैद हो जाएगी। और 23 मई तक इसका इंतजार रहेगा। सिक्किम, आंध्र, ओडिशा, और अरुणाचल प्रदेश में आज ही विधानसभा चुनाव के लिए भी वोटिंग हो रही है।

उत्तर प्रदेश ऐसा राज्य जहां से सबसे ज्यादा सांसद चुनकर आते हैं। यूपी में 80 में से 8 लोकसभा सीटों पर आज यानि गुरूवार को मतदान चल रहा है। यूपी की सहारनपुर, कैराना, गौतम बुद्ध, गाजियबाद, बागपत, नगर सीटें काफी अहम हैं। यूपी में अखिलेश यादव-मायावती व अजीत सिंह का गठबंधन है और यह गठबंधन बीजेपी का चुनौती दे रहा है। कांग्रेस इस गठबंधन से अलग अकेले पूरे राज्य में चुनाव में लड़ रही है।

इस चरण में कुल 170664 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा। कुल 1279 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। जिसमें से बीजेपी के 83, कांग्रेस के 83, डीएसपी के 33, वाईएसआरसीपी के 26, टीडीपी के 25, टीआरएस के 17 उम्मीदवारों सहित कुल 1012 निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। इस चुनाव में कुल 14.71 करोड़ मतदाना भाग लेंगे। जिनमें 7.22 करोड़ पुरूष मतदाता और 6.99 करोड़ महिला मतदाताओं सहित 7764 तीसरे लिंग के मतदाता शामिल है।

Tag In

#congress loksabha #lkoshba 2019 #lsksbha chunav2019 bjp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *