विंग कमांडर अभिनंदन सकुशल लौटे भारत, वाघा बॉर्डर पर देशवासियों ने किया अभिनन्दन स्वागत

एयर स्ट्राइक,
सौजन्य DD

ले पंगा न्यूज़ डेस्क, तीर्थ राज। भारत के अलावा विश्व के अन्य देशों के बढ़ते दबाव के बाद आखिरकार पाकिस्तान ने अभिनंदन को रिहा कर दिया। अभिनंदन को जैसे ही पाकिस्तानी सेना वाघा बॉर्डर पर ले कर आई, हाथों में तिंरगा थामे देशवासियों ने गर्मजोशी से नारे लगाने के साथ ढोल नगाड़े बजाकर उनका स्वागत किया। अभिनंदन की रिहाई का समय पहले सुबह 10 बजे तय किया गया था लेकिन बाद में इसमें बदलाव करते हुए शाम का रख दिया गया। सुबह से ही वाघा बॉर्डर पर उमड़े देशवासी अपने अभिनंदन की वतन वापसी के लिए पलक-पावड़े बिछाकर प्रतीक्षा कर रहे थे। विंगंदरर अभिनंदन को भारतीय वायुसेना की टीम ने रिसीव कर उनका स्वागत किया।

नारों से गूंज वाघा बॉर्डर, अभिनंदन ने हाथ हिलाकर किया अभिवादन

सुबह से ही वाघा बॉर्डर पर अभिनंदन की रिहाई से उत्सुक देशवासी पहुंचने लगे और देखते ही देखते यहां भीड़ का सैलाब आ गया। पूरा वाघा बॉर्डर भारत माता की जय, हिन्दुस्तान जिन्दाबाद और वंदे मातरम जैसे नारों से गूंज उठा। शांति दूत बनकर भारत-पाक युद्ध को विराम लगाने वाले अभिनंदन का विश्वास उनके चेहरे पर साफ दिख रहा था। नारों के बीच अभिनंदन ने हाथ हिलाकर लोगों का अभिनंदन भी किया। इस अवसर पर अभिनंदन के माता-पिता और परिवारजनों के अलावा सेना अधिकारी सहित भारी संख्या में देशवासी उपस्थित थे। 26 फरवरी को पाकिस्तानी विमानों द्वारा भारतीय क्षेत्रों में बम गिराने की कार्रवाई के जवाब में भारतीय वायुसेना के विंगंदरर अभिनंदन का विमान पाकिस्तान में गिरा दिया गया था और पाक सेना ने उन्हें हिरासत में ले लिया था।

माता-पिता को था बेसब्री से इंतजार, खुद ही चूमा माथा

वाघा बॉर्डर पर विंगेंडरर के स्वागत के लिए उमड़े देशवासियों ने अभिनंदन के माता-पिता के यहां पहुंचने पर समन्वयकों बजाकर उनका अभिवादन किया। बेटे को लेने के लिए आज सवेरे चेन्नई से माता-पिता फ्लाइट से दिल्ली टर्मिनल पहुंचने के बाद वे यहां पहुंचे थे। माता-पिता ने जैसै ही अपने बेटे को आते देखा, उनकी आंखें खुशी और गर्व से आंसू नहीं रोका पाया। बेटे अभिनंदन पर्री करते हुए उन्होंने उसे गले लगाया और माथा चूम कर हौंसला बढ़ा दिया। आखिरकार पाकिस्तान पर भारतीय पड़ोसी को लौटाने का दबाव काम आया और आज विंगंदरर अभिनंदन पाकिस्तान से वापस अपने वतनस्केयूमल लौट आए।

वाघा बॉर्डर पर रही सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त, उमड़ी हुई भारी भीड़ थी

कल जैसे ही विंगेंडरर के वतन वापसी की खबर देशवासियों को मिली तो हर कोई उनके स्वागत के लिए वाघा बॉर्डर पर पहुंचने की जुगत में लग गया। सुबह से ही वाघा बॉर्डर पर देशवासी उमड़ने लगे और दोपहर बाद तक भीड़ का सैलाब आ गया। हाथों में तिरंगा थामे और ढोल नगाड़ों के साथ पहुंचे देशवासियों ने वाघा बॉर्डर परिसर को देशभक्ति नारों से सीसीडीएमान कर दिया। जैसे ही पाकिस्तानी सेना अभिनंदन को लेकर वाघा पहुंची तो सबने खड़े होकर जबरदस्त नारे लगाये। विंगंदरर की वापसी के चलते उमड़ी की इतनी भीड़ को देखते हुए वाघा बॉर्डर पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा एजेंसियों ने नजर बनाये रखने के साथ प्रकरण चौकसी बरती।

शांति दूत बनकर वतन लौटे अभिनंदन

गौरतलब है कि बुधवार को पाक सीमा में मिग विमान के होने के बाद पाक सेना ने अभिनंदन को गिरफ्तार किया था। विंगंदरर अभिनंदन की आज स्वदेश वापसी हो गई। इस्लामाबाद में दोपहर 12 बजे के करीब कागजी कार्रवाई के बाद पाकिस्तानी सेना ने आतंकवादियों को लेकर वाघा बॉर्डर के लिए छोड़ दिया। इसके बाद वाघा बॉर्डर पर पाकिस्तानी सेना ने भारतीय उच्चायुक्त प्रतिनिधियों को सौंपा। जिसके बाद भारतीय वायुसेना की टीम ने अभिनंदन को रिसीव किया। बता दें कि, गुरूवार को पाक पीएम इमरान खान ने पाकिस्तान की संसद में भारतीय विंगंदरर अभिनंदन को शुक्रवार को भारत भेजने का ऐलान किया और इसे दोनों देशों के बीच शांति की पहल कहा था। इस रिलीज़ के बाद भारत-पाक में बनी युद्ध की स्थिति में अब बदलाव आ गया है।

अमेरिका ने पाकिस्तान के फैसले का किया स्वागत

अमेरिका ने भारतीय वायुसेना के पश्चिमी विंगंदरर अभिनंदन वर्तमान को भारत को सौंपने के पाकिस्तान के फैसले का स्वागत किया। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने पाक प्रधानमंत्री इमरान खान की घोषणा पर कहा कि हम पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की इस हस्ताक्षर का स्वागत करते हैं कि पाकिस्तान उसकी हिरासत में बंद भारतीय पायलट को रिहा कर दिया। अमेरिका दोनों पक्षों से अनुरोध करता है कि वे प्रत्यक्ष वार्ता द्वारा और अन्य माध्यमों से तनाव कम करने के लिए तत्काल कदम उठाएं। कानूनी गतिविधि से परिस्थिति और पतन होगा। प्रवक्ता ने कहा कि हम पाकिस्तान से फिर अपील करते हैं कि वह अपने देश में आतंकवादियों की पनाहगा को नष्ट करके संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करे। भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में कम हो रहा तनाव पर अमेरिकी राष्ट्रवादी डोनाल्ड ट्रंप ने खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों से अच्छी खबर आ रही है। दोनों देशों के बीच तनाव कम हो रहा है। यही हमारी कोशिश थी।

Tag In

#Abhinandan Varthaman #Abhinandan Varthaman release #Air Strike #Airport closed #airstrike #atari badar #BALAKOT #Breaking News #budgam #Current News #IAF attack #IAF pilot Abhinandan Varthaman #India Pakistan Tension #indian air force #Indian Pilot in Pakistan custody #IndiaPakistan #Latest News #Mi17 #mirage 2000 #pakistan #Pilot of surgical strike #Release of Abhinandan #surgical strike #Today’s News #Wing Commander Abhinandan Varthaman #World Media indian army

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *