vvpat-evm

विपक्षी दलों की शंका हुई दूर, अग्निपरीक्षा में खरी उतरी ईवीएम और वीवीपैट

लोकसभा 2019,

ले पंगा न्यूज डेस्क, अशोक योगी। ले पंगा न्यूज डेस्क, अशोक योगी। लोकसभा चुनाव सम्पन्न हो गए है। चुनाव में बीजेपी ने 303 सीटों पर विजय प्राप्त की है। जिसको लेकर विपक्षी दलों की ओर से लगातार ईवीएम की विश्वसनीयता पर जमकर हमला बोला जा रहा था। और विपक्षी दलों की ओर से ईवीएम और वीवीपैट की ज्यादा से ज्यादा पर्चियों की मिलान की मांग भी की जा रही थी, लेकिन चुनाव परिणाम के बाद चुनाव आयोग के आंकड़े कहते हैं कि ईवीएम और वीवीपैट का मिलान पूरी तरह से सही निकला और विपक्ष की शंका गलत साबित करती है। चुनाव आयोग की ओर आए आंकड़े से लगता है कि ईवीएम और वीवीपैट अपनी अग्नि परीक्षा में सफल हो गई है।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद चुनाव आयोग ने हर लोकसभा सीट के कम से कम 5 पोलिंग बूथ पर ईवीएम और वीवीपैट का मिलान करने का निर्णय किया था।

एक भी मशीन नहीं हुई मिसमैच

सभी राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारियों के मुताबिक, 20625 वीवीपैट में से एक भी मशीन के मिसमैच होने की खबर नहीं मिली। इस साल चुनाव में 90 करोड़ मतदाताओं ने नई सरकार के लिए अपना मत का प्रयोग किया है।  जिसके लिए आयोग ने कुल 22.3 लाख बैलेट यूनिट, 16.3 लाख कंट्रोल यूनिट और 17.3 लाख वीवीपैट का प्रयोग किया था। इस बार 17.3 लाख वीवीपैट में से 20,625 वीवीपैट का ईवीएम से मिलान किया गया। जबकि पिछली बार महज 4125 वीवीपैट का ईवीएम से मिलान किया गया था। गौरतलब है कि ईवीएम में पड़े वोटों की सही जानकारी और रिकॉर्ड के लिए वीवीपैट की व्यवस्था 2013-14 में शुरू की गई थी

सुप्रीम कोर्ट ने याचिका खारिज

बता दें कि ईवीएम में छेड़छाड़ की संभावना को देखते हुए चेन्नई की एक एनजीओ  ने ईवीएम और वीवीपैट की पर्चियों की 100 फीसदी मिलान की याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की थी जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने 7 मई को 21 विपक्षी दलों को तगड़ा झटका देते हुए ईवीएम और वीवीपैट की 50 फीसदी पर्चियों के मिलान की मांग को खारिज कर दिया था। विपक्षी दलों ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर की थी, जिसे अदालत की ओर से खारिज कर दिया गया। हालांकि पूर्व चुनाव आयुक्त डॉ. एसवाई कुरैशी के अनुसार एक गलती आंध्र प्रदेश में पाई गई, उसकी वजह मशीन का खराब हो जाना थी।

Tag In

#EVM #lok sabha elections 2019 #Loksabha Elections 2019 #loksabhachunav #modi-sarkar #VVPAT #vvpat-evm #पीएम मोदी bjp congress loksabha-2019 narendra-modi कांग्रेस बीजेपी लोकसभा चुनाव 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *