वैज्ञानिकों की नई खोज-डायनासोर जैसा उड़ने वाला प्राणी!

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज डेस्क, चंदना पुरोहित।  कनाडा के अलबर्टा डायनासोर पार्क में उड़ने वाले एक डायनासोर जितने बड़े जीव का जीवाश्म मिला है। अलबर्टा डायनासोर पार्क में पूरी दुनिया के सबसे ज़्यादा डायनासोर के अंश मिले हैं। इस जीव का नाम क्रायोड्राकॉन बोरियस है। वैज्ञानिकों के अनुसार क्रायोड्राकॉन जिसका जीवाश्म मिला है , 7. 7 करोड़ साल पहले पृथ्वी पर था। इसकी लंबाई 13 फीट रही होगी , पंख की लंबाई 30 फिट और वजन 250 किलो था। वैज्ञानिको ने इस दुनिया के सबसे बड़े उड़ने वाले जीव की खोज का दावा किया है।

इस जीव की शोध लंदन के मेरी यूनिवर्सिटी ऑफ़ लंदन के वैज्ञानिकों ने किया है। इन वैज्ञानिकों का कहना है की वह इस जीव के बारे में जानते थे परन्तु खोज के बाद पता चला की उनकी जानकारी से यह जीव बहुत अलग है। वैज्ञानिको को इसके 5 मीटर के पंख मिले हैं और इसके अलावा पैर , गला और अन्य अंग भी मिले हैं। इस आकार और वजन के साथ यह जीव कैसे उडता था और कैसे जीता था इस पर अध्ययन जारी है। वैज्ञानिकों का शोध बताता है की ऐसे जीव एक हड्डी वाले होते हैं फिर भी यह उड़ते कैसे थे यह हैरत वाली बात है।

ऐसे जीव के जीवाश्म दुनियाँ में और भी जगह मिले हैं परन्तु इनमे समानता नहीं है। वैज्ञानिकों के अनुसार यह जीव मांसहारी थे जो चबा नहीं सकते थे इनकी लंबी गर्दन की वजह से यह बड़े से बड़ा जीव निगल सकते थे। समुद्र किनारे पर इनका निवास होता था।

Tag In

#अलबर्टाडायनासोरपार्क #कनाडा #डायनासोर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *