garmi

शुक्रवार को पृथ्वी के सबसे गर्म शहरों में देश के 15 शहर, लोगों पर टूट पड़ा पारे का कहर

न्यूज़ गैलरी,

ले पंगा न्यूज। देवेन्द्र कुमार। जब से ग्रीन हाउस गैसों का प्रभाव बढ़ने लगा है। तब से पर्यावरण लगातार बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। पर्यावरण पर हुए इस बुरे प्रभाव के कारण ही पृथ्वी का तापमान लगातार बढ़ रहा है। अल डोराडो नाम की एक वेबसाइट हैं जिसनें शुक्रवार को पृथ्वी के सबसे गर्म जगहों के बारे में बताया है। वेबसाइट ने लिखा है कि शुक्रवार को मध्य भारत पृथ्वी के सबसे गर्म जगहों में शामिल रहा है। वेबसाइट पर दी गई सुचना में शुक्रवार को दुनिया के सबसे गर्म 15 शहरों के नाम दिए हैं। हैरान करने वाली बात यह है कि ये सभी 15 शहर भारत के ही हैं। अगर इन 15 शहरों की बात करें तो शुक्रवार को मध्य प्रदेश के खरगोन का तामपान सबसे अधिक रहा। यहां का तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

आगे बात करें तो सूची में दूसरे नंबर पर है महाराष्ट्र के विदर्भ का अकोला शहर। अकोला का तापमान शुक्रवार को 46.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। बाकि शहरों की बात करें तो वर्धा में 45.7, चन्द्रपुर में 45.6, अमरावती में 45.4, नागपुर में 45.2, डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। वेबसाइट पर जारी की गई इस सूचि में जिन 15 शहरों के नाम हैं उसमें 9 शहर अकेले महाराष्ट्र के, तीन मध्य प्रदेश के, दो उत्तर प्रदेश के और एक तेलंगाना राज्य का है।

मौसम विभाग ने जताई हीटवेब की संभावना

मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिनों तक महाराष्ट्र के कई शहरों में हीटवेब की संभावना है। विभाग का अनुमान है कि इस दौरान यहां का तापमान 45-47 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। गौरतलब है कि साल 2018 को मौसम विभाग ने 1901 के बाद से सबसे गर्म साल बताया था। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक इस बार सेंट्रल इंडिया के लोगों को अधिक गर्मी का सामना करना पड़ेगा। विभाग के अनुसार इस बार तापमान में 0.5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि देखने को मिल सकती है।

Tag In

#lepannga news #lepannga news hindi #lepannga_Breaking news #mumbai #summer temperatures #temperatures rajasthan summer

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *